Bhakti

Baba Bageshwar के बाद बिहार पहुंचे Pandit Pradeep Mishra, खगड़िया में आज से सुनाएंगे महाशिवपुराण कथा

Published by
Share

बिहार में बाबा बागेश्वर की चर्चित हनुमंत कथा कार्यक्रम के बाद विश्व प्रसिद्ध कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा आज सोमवार से खगड़िया के संसारपुर मैदान में महाशिवपुराण कथा सुनाएंगे। इसको लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है। श्रद्धा की सरिता प्रवाहित हो रही है। देश के कोने-कोने से श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है।

बिहार के विभिन्न जिले मुंगेर, भागलपुर, बांका, पटना, हाजीपुर, वैशाली सहित बेगूसराय, कटिहार, पूर्णिया, सहरसा आदि से श्रद्धालुओं का आना आरंभ है। इसके साथ ही देश के विभिन्न प्रांतों से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। असम, गुजरात, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों से श्रद्धालुओं का खगड़िया के संसारपुर मैदान पहुंचाना शुरू हो चुका है।

इस कार्यक्रम के मुख्य आयोजक नवीन गोस्वामी हैं। वहीं, आयोजन में सक्रिय भागीदारी निभा रहे शिव पूजा समिति के अध्यक्ष राहुल शर्मा ने बताया कि तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रशासनिक स्तर पर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। राहुल शर्मा ने बताया कि 19 जून से 25 जून महाशिवपुराण कथा सुनाई जाएगी। महाशिवपुराण कथा सुनने यहां आ रहे श्रद्धालुओं के रहने-ठहरने, खाने आदि की समुचित व्यवस्था की गई है।

19 हजार स्क्वायर फीट में लगाए गए बड़े-बड़े पंडाल

संसारपुर खेल मैदान में हैंगरनुमा बड़े-बड़े पंडाल 19 हजार स्क्वायर फीट में लगाए गए हैं। श्रद्धालुओं के लिए 50 से अधिक शौचालय की व्यवस्था की गई है। छह स्वचालित शौचालय भी है। साथ ही 12 चापाकल, नहाने के लिए झरना, महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम, दो बोरिंग सहित सभी सुविधाएं होगी। महाप्रसाद का वितरण किया जाएगा। आयोजन से जुड़े लोगों ने बताया कि बिहार में दूसरी बार पंडित प्रदीप मिश्रा कथा वाचन करने आ रहे हैं।

तीन दर्जन सीसीटीवी लगाए गए 

19 जून से दोपहर के दो बजे से शाम के पांच बजे तक रोजाना कथा कही जाएगी। इसका सीधा प्रसारण आस्था और संस्कार चैनल पर दिखाया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टिकोण से करीब तीन दर्जन सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं, जिससे कार्यक्रम की गतिविधियों पर निगरानी रखी जाएगी।

असम की संजू शर्मा छह महीने से कार्यक्रम का कर रही थी इंतजार

दैनिक जागरण की टीम ने देश के विभिन्न राज्यों से आए श्रद्धालुओं से बात की। असम से बिहार पहुंची संजू शर्मा ने बताया कि खगड़िया में होने वाले इस कार्यक्रम का इंतजार वह बीते छह महीने से कर रही थी। उन्होंने बताया कि आसपास के राज्यों में जहां भी पंडित प्रदीप मिश्रा का कथा वाचन होता है वह वहां पहुंचती है।

बीते छह महीने पूर्व दिल्ली में खगड़िया के कार्यक्रम की घोषणा होने के बाद वह छह महीने से इस कार्यक्रम का इंतजार कर रही थी। उन्होंने कहा कि वे बहुत भाग्यशाली हैं, जिन्हें प्रदीप मिश्रा जी का कथा वाचन सुनने का अवसर मिलेगा। गुजरात, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश से आए कई श्रद्धालुओं ने बताया कि वे बीते दो दिन पूर्व ही खगड़िया पहुंच गए हैं। देर से पहुंचने पर स्थान तक नहीं मिल पाता है।

क्या रहेंगे प्रशासनिक इंतजाम

पंडित प्रदीप मिश्रा के कार्यक्रम को लेकर प्रशासनिक रूप से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जगह जगह पर सुरक्षा बल के साथ मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई है। यह जानकारी सदर अनुमंडल पदाधिकारी अमित अनुराग ने दी है। उन्होंने बताया कि आयोजकों के द्वारा पांच सौ स्वयं सेवकों के नाम दिए गए हैं।

साथ ही प्रशासन की तरफ से पुलिस बल सहित मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्त किए गए हैं। पार्किंग की व्यवस्था, ड्राप गेट, पानी, सुरक्षा आदि के इंतजाम किए गए हैं। तपती गर्मी को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टिकोण से फायर ब्रिगेड की टीम मौजूद रहेंगी। साथ ही उत्पाद विभाग की टीम को रैंडम जांच के लिए लगाया गया है।

बनाए गए हैं तीन हाई पोस्ट

सदर एसडीओ अमित अनुराग ने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तीन हाई पोस्ट बनाए गए हैं। जहां से सुरक्षाकर्मी ड्रोन कैमरे के माध्यम से सारी गतिविधियों पर निगरानी रखेंगे। यातायात को लेकर जेल रोड होते हुए संसारपुर तक जाने वाली सड़क को वाहनों के लिए बाधित कर दिया गया है। इस रास्ते से सिर्फ प्रशासनिक वाहन ही गुजर पाएंगे।

वहीं सिविल सर्जन डा. अमिताभ सिन्हा ने बताया कि चिकित्सीय सुविधा को लेकर एक मेडिकल टीम वहां मौजूद रहेगी। एक डाक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ सहित एक एंबुलेंस भी रहेगा।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Published by

This website uses cookies.

Read More