Nawada

‘स्कूल में सरस्वती का निवास होता है, इसे साफ रखना चाहिए’, नवादा में KK पाठक ने बच्चों से की बात

Published by
Share

शिक्षा विभाग के अपर सचिव केके पाठक गुरुवार की देर शाम नवादा पहुंचे, जहां डाइट में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होकर ट्रेनिंग कर रहे शिक्षकों को कई दिशा निर्देश दिये. शुक्रवार की सुबह लगभग 11 बजे अपर सचिव केके पाठक नवादा के प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय का निरीक्षण किया. इस दौरान उनके साथ डीएम आशुतोष कुमार वर्मा, एसपी अम्बरीष राहुल भी मौजूद रहे।

नवादा में केके पाठक

इस दौरान सबसे पहले स्काउट एंड गाइड की छात्राओं द्वारा उन्हें सलामी दी गई. मार्च पास्ट के साथ स्काउट की छात्राओं द्वारा प्रिंसिपल के कमरे तक ले जाया गया. चंद मिनट ही प्रिंसिपल के कक्ष में बैठने के बाद केके पाठक ने तुरंत ही छात्राओं के शौचालय का निरीक्षण किया. उन्होंने प्रिंसिपल से शौचालय दिखाने की बात कही।

स्कूल का किया निरीक्षण

शौचालय में पानी आ रहा था और नल में भी पानी आ रहा था, लेकिन जहां-तहां पानी गिरने पर केके पाठक ने इसे प्रिंसिपल को साफ करने की नसीहत दी. उन्होंने कहा कि विद्यालय में सरस्वती का निवास होता है, इसे साफ रखना चाहिए. साथ ही उन्होंने प्रिंसिपल को यह भी कहा कि बीपीएससी द्वारा चयनित शिक्षकों को भी क्लास में लगाएं. प्रिंसिपल ने उन्हें बताया कि 2 जनवरी से ही वे सारे लोग क्लास कर रहे हैं।

शिक्षक और स्टूडेंटस से केके पाठक ने की बातचीत

उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक कक्षाएं चलेंगी. किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी. अधिकारियों के संग केके पाठक ने कंप्यूटर क्लास में छात्राओं से भी बातचीत की. क्लास में मॉनिटर से बात की. पढ़ाई के संबंध में चर्चा की गई. किसी प्रकार की परेशानी तो नहीं हो रही है इसकी जानकारी ली।

केके पाठक ने अधिकारियों को दिए कई निर्देश

इसके बाद वे लैब में भी पहुंचे, वहां की व्यवस्था देकर संतुष्ट हुए. इसके बाद उन्होंने अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिया. साथ ही पुराने अभ्यास मध्य विद्यालय जो तोड़े जा रहे हैं उसे पूरी तरह हटाकर खेल मैदान बनाने का भी निर्देश के के पाठक के द्वारा दिया गया. उन्होंने इनडोर स्टेडियम का भी निरीक्षण किया. वहां पर स्थित डाइट के प्रिंसिपल से कहा कि पूरी ईमानदारी से बताएं कि यह कमरा कितने दिनों से नहीं खुला है।

ग्रीनरी बनाने के लिए बड़ा निर्देश

प्रिंसिपल ने झट से कहा 4 महीने से बंद है. केके पाठक ने तुरंत ही उसे ध्वस्त कर मैदान बनाने , ग्रीनरी बनाने का भी निर्देश दिया. पीछे के खपड़ैल भवन को भी ध्वस्त करने की बात कही. जिस पर प्रिंसिपल द्वारा बताया गया कि इस पर विवाद चल रहा है, तो पाठक ने कहा कि डीएम साहब इसे सीओ से जांच करवाईये और जमीन जिसका भी हो उसके हक में दिलाए. अगर दूसरे पार्टी का है तो उसे दिलाइये और शिक्षा विभाग का जमीन है तो उसे अपने कब्जे में कर बाउंड्री करवाईये।

शेखपुरा रवाना हुए केके पाठक

अधिकारियों के साथ उन्होंने होटल बुद्ध रीजेंसी में काफी समय तक गुफ्तगू की. डायट भवन के पास निरीक्षण के उपरांत केके पाठक वारसलीगंज के रास्ते शेखपुरा के लिए प्रस्थान कर गए. निरीक्षण के दौरान डीएम एसपी के साथ-साथ डीडीसी दीपक कुमार मिश्रा, एसडीओ अखिलेश कुमार , डीईओ दिनेश कुमार चौधरी, डीपीओ स्थापना डॉ तनवीर आलम, डीपीओ एसएस आरती रानी, डीपीओ एमडीएम मो मजहर हुसैन, डीपीओ माध्यमिक शिक्षा प्रियंका कुमारी, डीपीओ योजना लेखा मो मोकिमुद्दीन भी मौजूद थे।

कई शिकायतों का मिला आवेदन

गौरतलब हो कि शिक्षा विभाग के अपर सचिव केके पाठक डाक बंगला में नहीं रहकर बुद्ध रीजेंसी होटल में रुके थे , जहां उनके निकलते ही कई समस्याओं को लेकर उन्हें आवेदन दिया गया. जिसमें विद्यालय का स्थानांतरण , विद्यालय भवन बंद रहना और अनुकंपा के आधार पर नौकरी से संबंधित आवेदक भी मौजूद थे।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

This website uses cookies.

Read More