Categories: National

श्री श्री रविशंकर बोले- प्राण प्रतिष्ठा सही समय और सही व्यक्ति द्वारा हो रही है

Published by
Share

अयेध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम पर उपजे राजनीतिक विवाद के बीच आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने समारोह के लिए चुने गए मुहूर्त (शुभ समय) के बारे में चिंताओं को खारिज कर दिया है। उन्होंने लोगों से एकता, विश्वास और राजनीतिक विभाजन से परे उत्सव मनाने का आग्रह किया है। श्री श्री ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह से जुड़ी विभिन्न चिंताओं को खारिज कर दिया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जब तक गर्भगृह, आंतरिक पवित्र स्थान, पूरा हो जाता है, तब तक अभिषेक वास्तव में आगे बढ़ सकता है।

गर्भगृह पूरा है- श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर ने  समारोह के लिए चुने गए मुहूर्त (शुभ समय) के बारे में चिंताओं को खारिज कर दिया और कहा कि कोई भी मुहूर्त कभी भी पूरी तरह से दोषरहित नहीं होता है। यदि आप कोई भी मुहूर्त निकाल लें , इसमें कुछ खामियां होंगी। यह विशेष उपयुक्त और शुभ है। उन्होंने कहा कि यह अच्छा मुहूर्त है और यह सही तरीके से सही व्यक्ति द्वारा हो रहा है। गर्भगृह पूरा है, मंदिर को पवित्र किया जा सकता है और प्राण प्रतिष्ठा की जा सकती है।

ऐतिहासिक उदाहरण मौजूद

श्री श्री ने कई ऐतिहासिक उदाहरणों का हवाला दिया कि आसपास के मंदिरों के पूर्ण निर्माण से पहले ही देवताओं की पूजा की जाती थी। उन्होंने रामेश्वरम में भगवान राम द्वारा शिव लिंग के अभिषेक और केदारनाथ और सोमनाथ के मामले का उल्लेख किया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने भी पूर्ण निर्माण से पहले सोमनाथ में अभिषेक किया था।

इतने महान क्षण में विवाद होगा ही- श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर ने प्राण प्रतिष्ठा पर जारी विवाद पर कहा है कि इस तरह का एक काम, इस तरह का एक महान क्षण, आपको लगता है, यह बिना किसी विवाद के चलेगा? उस पर कुछ विवाद होगा और कुछ लोग विवाद पर पनपते हैं। उन्हें यह पसंद है। इसलिए इस पर अधिक ध्यान देने लायक नहीं है। बेशक, कुछ लोग कहते हैं कि यह अधूरा मंदिर है। मैं कहूंगा कि प्राण प्रतिष्ठा करो। मैंने उनसे एक प्रश्न पूछा। देखिए, जब श्री राम ने रामेश्वरम में लिंग प्रतिष्ठा, शिव की प्राण प्रतिष्ठा की थी। उन्होंने पहले कोई निर्माण नहीं किया था। उन्होंने पहले प्राण प्रतिष्ठा की, फिर मंदिर में शिवलिंग के चारों ओर आया।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

Published by

This website uses cookies.

Read More