Categories: Bihar

बिहार के इन स्टेशनों का होगा कायाकल्प, एयरपोर्ट जैसी मिलेगी सुविधा, PM नरेंद्र मोदी रखेंगे आधारशिला

Published by
Share

भारत सरकार के विजन नया भारत को ध्यान में रखकर भारतीय रेल पर आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं के अनुसार और इन आवश्यकताओं को देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर विशेष स्तरीय यात्रा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु और उनके पुनरविकास का कार्य तेजी से शुरू किया जा रहा है. इसी क्रम में 26 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रमों के द्वारा अमृत भारत स्टेशन विकसित योजना के अंतर्गत पूरे देश के 554 रेलवे स्टेशन के पुनरविकास एवं 1500 रोड ओवर ब्रिज, अंडरपास का शिलान्यास, उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पण किया जाएगा।

18 स्टेशनों का होगा कायाकल्प : पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर जोन के अंतर्गत पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के 18 स्टेशनों का नव निर्माण किया जा रहा है. जिसमें सारण प्रमंडल के पांच रेलवे स्टेशन शामिल हैं. जिसमें सिवान, थावे, मैरवा के अलावा सारण जिले के दो रेलवे स्टेशन एकमा और मसरख भी हैं, जिनका विकास किया जाना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 26 फरवरी को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इन स्टेशनों के जीर्णोद्धार और कायाकल्प की घोषणा करेंगे।

एयरपोर्ट जैसी मिलेगी सुविधा : अमृत भारत विकसित स्टेशन योजना के अंतर्गत सारण जिले के दो रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जाना है. जिसमें एकमा रेलवे स्टेशन के विकास के लिए 07.49 करोड़ की लागत से इस स्टेशन का कायाकल्प किया जाएगा. स्टेशन भवन को आकर्षक स्वरूप प्रदान किया जाएगा. सर्कुलेटिंग एरिया, एप्रोच रोड तथा प्लेटफार्म सरफेस का सुधार किया जाएगा. वेटिंग हॉल एवं प्रसाधन केंद्रों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा. स्टेशन की सुंदरता में चार-चांद लगाने के लिए फ्लड लाइट लगाई जाएगी।

करोड़ों रुपए हो रहे खर्च : इन कार्यों को पूरा होने पर यहां आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी. वहीं, सारण के दूसरे रेलवे स्टेशन मशरख के कायाकल्प के लिए 12.51 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी. स्टेशन भवन को आकर्षक स्वरूप प्रदान किया जाएगा. सर्कुलेटिंग एरिया, एप्रोच रोड का फॉर्म सरफेस का सुधार किया जाएगा. वेटिंग हॉल और प्रसाधन केंद्रों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा. स्टेशन की सुंदरता में चार-चांद लगाने के लिए फ्लड लाइट लगाई जाएगी।

स्थानीय लोगों ने पीएम मोदी का किया शुक्रिया : यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी. इसके लिए स्थानीय लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद जारी किया है. इसी के साथ ही चूंकी यह क्षेत्र महाराजगंज लोकसभा के अंतर्गत आता है, इसलिए महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने भी प्रधानमंत्री और रेल मंत्री का आभार जताया है।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

This website uses cookies.

Read More