Alert

इन दिनों उत्तर भारत शीतलहर से कांप रहा है. तो वहीं दूसरी ओर देश के दक्षिणी भाग में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है.

Published by
Share

HIGHLIGHTS

  • उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी
  • दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की आशंका
  • देश के 14 राज्यों में कोहरे ने बढ़ाई परेशानी

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हो रही बर्फबारी के चलते मैदानी इलाके शीतलहर से कांप रहे हैं. पिछले एक सप्ताह से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में शीतलहर का प्रकोप जारी है. वहीं दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है. इसी बीच मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार यानी 9 जनवरी को हल्की बारिश होने का अनुमान है।

अगले दो दिनों तक शीतलहर से राहत नहीं

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में आज (सोमवार) भी शीतलहर की स्थिति बनी हुई है और लोग ठंड से कांपते नजर आ रहे हैं. वहीं कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, दोपहर में हल्की धूप निकलने से ठंड से थोड़ी सी राहत मिलने की उम्मीद है. हालांकि, मौसम विभाग ने अभी अगले दो दिनों तक उत्तर भारत में शीतलहर से राहत न मिलने की बात कही है।

दर्जनभर से ज्यादा राज्यों में कोहरे का कहर

वहीं देश के दर्जनभर से ज्यादा राज्यों में कोहरे के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. सड़क परिवहन, ट्रेन और विमानों की उड़ानों पर इसका असर देखने को मिल रहा है. उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ के चलते 8 से 10 जनवरी के बीच उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के अलावा बिहा, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कोहरे की स्थिति बनी रह सकती है. वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में भी घने कोहरे का असर देखने को मिल सकता है।

पंजाब-हरियाणा के कई शहरों में तापमान 10 डिग्री से नीचे

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का सबसे ज्यादा असर पंजाब और हिमाचल प्रदेश में देखने को मिल रहा है. दोनों राज्यों के कई शहरों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस ने नीचे लगा गया है. बीती रात अमृतसर में तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि लुधियाना, पटियाला, पठानकोट, बठिंडा, फरीदकोट और गुरदासपुर में तापमान 6-9 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

कड़ाके की ठंड को देखते हुए पंजाब में 10वीं तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. वहीं हरियाणा के भिवानी में सबसे कम 6.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. जबकि अंबाला, नारनौल, हिसार और करनाल में पारा 7-9 डिग्री सेल्सियस के बीच आ गया. उधर राजस्थान के सीकर में न्यूनतम तापमान 2.0 डिग्री हो गया।

कहां कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, नए पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर पश्चिम भारत में आज यानी सोमवार से दिखने लगेगा. इसके चलते जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और यूपी में 8 और 9 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है. वहीं गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के उत्तरी भाग में भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

जबकि दक्षिणी राज्य तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होने का अनुमान है. भारी बारिश की संभावना के चलते तमिलनाडु के नागापट्टिनम, किलवेलूर तालुक, विलुप्पुरम और कुड्डालोर जिलो में सभी स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी घोषित की गई हैं. जबकि रानीपेट, वेल्लोर और तिरुवन्नामलाई के सभी स्कूलों को आज बंद रखने का आदेश दिया गया है. इन जिलों में लगातार बारिश हो रही है।

 

Published by

This website uses cookies.

Read More