National

कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी का अलर्ट, जानें कहां कैसा रहने वाला है मौसम

Published by
Share

मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते 18 से 21 फरवरी के बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में तेज बारिश या बर्फबारी की चेतावनी जारी है।

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों से सर्दी की लगभग विदाई होने को है. लेकिन पहाड़ी राज्यों में कहीं-कहीं अभी भी बर्फबारी का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने कई इलाकों के लिए रेड और कुछ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो पंजाब और हरियाणा में ओलावृष्टि की संभावना है. जिसके चलते विभाग ने दोनों राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है।

कहां बारिश तो कहीं बर्फबारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते 18 से 21 फरवरी के बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में तेज बारिश या बर्फबारी की चेतावनी जारी है. वहीं 19 से 21 फरवरी के बीच उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में तेज बारिश का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर रविवार से लेकर मंगलवार के बीच भारी बारिश या कहीं बर्फबारी की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 19 और 20 फरवरी (सोमवार-मंगलवार) को उत्तराखंड में भारी बारिश और कुछ स्थानों पर बर्फबारी होने की संभावना है. जिसके चलते मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली और यूपी में आएगी आंधी

वहीं हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आंधी के साथ बिजली कड़कने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के कहना है कि इन इलाकों में सोमवार से लेकर बुधवार के बीच आंधी, बिजली कड़कने और तेज हवाएं चलने की संभावना है. जबकि उत्तरी राजस्थान में 19 और 20 फरवरी (सोमवार-मंगलवार) को और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मंगलवार-बुधवार (20-22 फरवरी) के दौरान छिटपुट आंधी, बिजली कड़कने और तेज हवाएं चलने की आशंका है।

जम्मू-कश्मीर में भी हो सकती है भारी बारिश

उधर पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर मंगलवार और बुधवार को ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा, बांदीपोरा, बारामूला में अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. जबकि 21 फरवरी यानी बुधवार के बाद यहां आसमान साफ ​​होने का अनुमान है. वहीं महाराष्ट्र के पुणे के न्यूनतम तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।

Published by

This website uses cookies.

Read More