National

दिल्ली में फिर बारिश के आसार, चार डिग्री तक गिरेगा पारा…होगी ठंड की वापसी?

Published by
Share

राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में मौसम रह-रह कर अपने रंग दिखा रहा है।पिछली साल की तरह इस बार भी फरवरी के साथ ही मौसम में गर्मी की शुरुआत हो गई है।

राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में मौसम रह-रह कर अपने रंग दिखा रहा है. पिछली साल की तरह इस बार भी फरवरी के साथ ही मौसम में गर्मी की शुरुआत हो गई है. लोगों ने गरम कपड़ों को अलविदा कह दिया. ऐसे में लोगों को मौसम का मूड समझ नहीं आ रहा है. अभी फरवरी खत्म भी नहीं हुई बावजूद लोगों को मार्च-अप्रैल वाले मौसम का एहसास हो रहा है. कई इलाकों में पंखे चलाने की नौबत तक आ गई है. हालांकि सोमवार रात हुई बूंदाबांद ने लोगों को बेमौसमी गर्मी से थोड़ी राहत दिलाई है. ऐसे में लोगों को लग रहा है कि फरवरी में गर्मी से ऐसा हाल है तो मई-जून में क्या होगा।

अगले दो दिनों में तापमान में दिखेगी गिरावट

वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के असर के चलते दिल्ली के अधिकांश इलाकों में सोमवार रात तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी देखने को मिली. इस बूंदाबांद का असर मौसम में अगले दो दिनों के भीतर तापमान में गिरावट के रूप में देखने को मिलेगा. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन तापमान में दो डिग्री सेल्सियस गिरावट की संभावना है. हालांकि कल यानी मंगलवार को दिल्ली की अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहे और लोगों को गर्मी का अनुभव हुआ।

दिल्ली में मौसम का ऐसा है हाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तर भारत में इन दिनों एक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता देखने को मिल रही है. जिसकी वजह से उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी इलाको में बारिश हो रही है.  दिल्ली में तापमान की बात करें तो आज दिन में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से तीन डिग्री कम) और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा) दर्ज किया गया.  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि होली के आसपास मौसम में थोड़ी गर्मी दिखाई देती है, लेकिन अब जबकि होली आने में एक महीने से भी ज्यादा का समय शेष है तो तापमान में लगातार वृद्धि देखी जा रही है।

Published by

This website uses cookies.

Read More