दक्षिण भारत के तीर्थ स्थलों का ‘भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन’ से करें दर्शन, मुंगेर से करा सकते हैं बुकिंग, जानें पूरा डिटेल

Published by
Share

छठ के बाद भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन से सफर करना है तो तैयारी शुरू कर दें. भारतीय रेलवे की अधिकृत इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) इस बार दिसंबर में दक्षिण भारत प्रमुख तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराएगा. यह ट्रेन श्रद्धालुओं को तिरुपति, मीनाक्षी मंदिर, रामेश्वरम, कन्याकुमारी, त्रिवेंद्रम और मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराएगी.

टिकटों की बुकिंग मुंगेर व जमालपुर स्टेशन पर भी आईआरसीटीसी प्रतिनिधि को फोन कर करा सकते हैं. भारत गौरव ट्रेन की कोचों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है. बजट, स्टैंडर्ड और कंफर्ट श्रेणी का किराया अलग-अलग है. कम खर्च में श्रद्धालु विभिन्न धार्मिक स्थलों को देख सकेंगे. आईआरसीटीसी का यह प्रयास लोगों को पंसद आएगा.

भोजन से लेकर होटल तक की है व्यवस्था

पूर्वी क्षेत्र के मुख्य पर्यवेक्षक पयर्टन अमरनाथ मिश्र ने बताया कि सफर के लिए टिकटों की बुकिंग डेबिट, क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर भी करा सकते हैं. उन्होंने कहा कि इसमें तीन श्रेणियों निर्धारित की गई है. इसके तहत इकोनॉमी स्लीपर के प्रति व्यक्ति खर्च 22750 रुपये, थ्री एसी स्टैंडर्ड में प्रति व्यक्ति 36,100 रुपये और कंफर्ट थ्री एसी के लिए प्रति व्यक्ति 39,500 रुपये यात्रा खर्च निर्धारित की गई है.

इस श्रेणी के हिसाब से श्रद्धालुओं को वातुनुकूलित और गैर वाातानुकूलित होटल में रात्रि विश्राम कराया जाएगा. इसके साथ ही सभी तीर्थ स्थलों में ऐसी बस से ले जाया जाएगा. इसके साथ उनके लिए शाकाहारी भोजन, पानी, घूमने के लिए श्रेणी के हिसाब से बस की भी व्यवस्था रहेगी.

’11 दिसंबर को मालदा टाउन स्टेशन से यह ट्रेन चलेगी’

अमरनाथ मिश्र ने आगे बताया कि भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन 11 दिसंबर को मालदा टाउन स्टेशन से चलेगी. 22 दिसंबर को यह ट्रेन वापस होगी. टोटल यात्रा 11 दिन और रात की रहेगी. यात्रा किराया में हर कोच में पूरी सुविधा के साथ सुरक्षा की व्यवस्था होगी. ट्रेन में श्रद्धालुओं का पूरा ख्याल रखा जाएगा. ट्रेनों में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल भी तैनात रहेगी, इस ट्रेन में अत्यधुनिक किचन की व्यवस्था की गई है.

यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी. खासकर जो यात्री 20 लोगो का ग्रुप बनाकर टिकट बुक करते हैं तो उन्हें एक टिकट फ्री में दिया जाएगा. वहीं, मुख्य पर्यवेक्षक ने यह भी बताए कि आईआरसीटी की ओर से हमेशा भारत के लोगों के लिए भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन को चलाकर भारत दर्शन कराया जाता है, जो कम पैसे में सभी सुविधा की व्यवस्था रहती है.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Published by

This website uses cookies.

Read More