Weather

राजधानी में छाए रहेंगे बादल, बिहार-बंगाल में हो सकती है झमाझम बारिश, जानें अन्य राज्यों का हाल

Published by
Share

देश भर में मौसम में उतार-चढा़व जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक कई राज्यों में 9 और 10 अगस्त को झमाझम बारिश की संभावना है। दिल्ली में मंगलवार को मौसम साफ रहेगा और अगले एक हफ्ते तक यहां बारिश की उम्मीद न के बराबर है क्योंकि दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून पड़ चुका है। हालांकि अगले दो दिनों में कुछ जगहों पर हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में भारी वर्षा हो सकती है तो यूपी के मौसम में उतार चढ़ाव जारी रहेगा।

देहरादून में भारी बारिश से तबाही मची है, टपकेश्वर महादेव मंदिर के पास तमसा नदी की सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त हो गई है।

यूपी में बादल छाए रहेंगे, बिहार में हो सकती है भारी बारिश

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून बिहार में फिर पूरी तरह से सक्रिय है और बीते 24 घंटे में राज्य के अधिकांश भागों में अच्छी बारिश हुई है। मंगलवार को भी प्रदेश में भारी वर्षा होने के आसार हैं। पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण से लेकर कटिहार एवं पूर्णिया तक भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, यूपी में मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार यूपी में अगले पांच दिनों में आसमान में बादल छाए रहने और कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश हाेने की संभावना है।

पंजाब में हल्की बारिश, हिमाचल में जमकर बरसेंगे बादल

पंजाब की बात करें तो अगस्त में यहां लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि 9 अगस्त तक मौसम साफ रहेगा लेकिन लोगों को उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ सकती है। 10 अगस्त से पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते 13 अगस्त तक पंजाब के कई जिलों में हल्की से सामान्य वर्षा और कुछ स्थान पर गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

वहीं, हिमाचल प्रदेश में 10, 11 व 12 अगस्त को भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान कुछ स्थानों पर आवश्यक सेवाएं जैसे यातायात, पेयजल व बिजली आपूर्ति के बाधित होने की आशंका है। 8 व 9 अगस्त को प्रदेश में कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में तेज बारिश की अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की एडवाइजरी जारी कर लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। बारिश की वजह से प्रदेश में देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

कहां कहां होगी बारिश

मध्य प्रदेश में 15 अगस्त के बाद बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा झारखंड,  उत्तरी छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, तटीय कर्नाटक, केरल और ओडिशा में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। यूपी में 11 और 12 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा तो वहीं, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश की संभावना है।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

Published by

This website uses cookies.

Read More