Weather

राजधानी समेत इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड, यहां पर घने कोहरे का अलर्ट; जानें मौसम का हाल

Published by
Share

पहड़ी राज्यों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में ठंडी हवाओं सर्दी बढ़ा दी है। इसके साथ ही उत्तर भारत के कई जगहों पर सुबह के समय घना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, त्रिपुरा और यूपी के कई इलाकों में 14 और 15 दिसंबर को घना कोहरा पड़ने की संभावना है।  14 दिसंबर को असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए भी इसी तरह की चेतावनी जारी की गई है।

10 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा न्यूनतम तापमान

पिछले 24 घंटे के दौरान दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान और उत्तरी उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में न्यूनतम तापमान 6 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। इन जगहों पर अगले 24 घंटे के दौरान भी न्यूनतम तापमान  6 से 10 डिग्री तक रहने की उम्मीद है।

दिल्ली में बढ़ेगी ठंड

दिल्ली-एनसीआर में भी सर्दी बढ़ रही है। दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान में फिर से गिरावट दर्ज की जा सकती है गुरुवार को शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिणी तमिलनाडु में 16, 17 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा 17 दिसंबर को केरल में भी बारिश बारिश का अलर्ट है। वहीं, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 16 और 17 दिसंबर को वर्षा गतिविधि में वृद्धि होने की संभावना है। आईएमडी की भविष्यवाणी से पता चलता है कि 16 दिसंबर को केरल और माहे में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ कुछ से कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। 16 दिसंबर को तमिलनाडु के लिए भी यही भविष्यवाणी की गई है। अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी 16 दिसंबर को दक्षिण तमिलनाडु में भी बारिश होने की संभावना है।

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी

उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी हुई है। हिमाचल के कुल्लू, किन्नौर और लाहौल व स्पीति जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों और पर्वत श्रृंखलाओं में बीते 24 घंटों में हल्की बर्फबारी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, 16 दिसंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ, हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, विभाग ने 19 दिसंबर तक क्षेत्र में मौसम शुष्क रहने की संभावना व्यक्त की है।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

This website uses cookies.

Read More