Weather

राजधानी समेत इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड, कही विजिबिलिटी 0 तो इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

Published by
Share

उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों के मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। जहां उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी और कोहरा पड़ रही है वहीं, दक्षिण भारत के कुछ जगहों पर बारिश हो रही है। उधर, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो रही है। पूर्वोत्तर के राज्यों में कोहरे से जनजीवन पर असर पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 5-10 सेल्सियस दर्ज किया गया। इन जगहों पर सुबह कोहरा भी देखा जा रहा है।

20 दिसंबर तक नही मिलेगी राहत

आईएमडी ने बताया कि इन जगहों पर 20 दिसंबर तक मौसम ऐसा ही रहेगा। पश्चिमी यूपी, हरियाणा-पंजाब और चंडीगढ़ में तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री नीचे रह सकता है। सुबह-शाम कोहरा पड़ेगा। दिन में मौसम साफ रहेगा।

विजिबिलिटी अमृतसर में शून्य

मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह बताया कि पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा देखा गया और उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, मेघालय और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा देखा गया। शुक्रवार सुबह साढ़े पांच बजे  अमृतसर-0, पटियाला-500; यूपी के घूरपुर-200, लखनऊ और वाराणसी-500, पूर्णिया-200,गुवाहाटी-200, त्रिपुरा के कैलाशहर-500 मीटर विजिबिलिटी था।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु, केरल, दक्षिण कर्नाटक के इलाके, लक्ष्यद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है।

यहां पर बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग ने 16 और 17 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया है। जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी की वजह से भीषण ठंड पड़ रही है। इसके अलावा देश के अन्य भागों में मौसम सामान्य रहेगा। बारिश की संभावना नहीं है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान इस सीजन में सबसे कम

दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में ठंड बढ़ गई है। दिल्ली के सफदरजंग में आज न्यूनतम तापमान 4.9°C दर्ज किया गया है। यह इस सीजन में दिल्ली का सबसे न्यूनतम तापमान का स्तर है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों में दिल्ली में हल्का कोहरा छाए रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान करीब 24 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

This website uses cookies.

Read More