West Bengal

मकर संक्रांति पर कोलकाता पहुंचे उत्तराखंड के राज्यपाल, कालीघाट मंदिर में की पूजा- अर्चना

Published by
Share

उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्ति) ने मकर संक्रांति के मौके पर पश्चिम बंगाल का दौरा किया है। सोमवार को उन्होंने कोलकाता के मशहूर शक्तिपीठ कालीघाट में पूजा अर्चना की है। इस दौरान उन्होंने देश एवं प्रदेशवासियों के सुख समृद्धि और खुशहाली के लिए प्रार्थना की। इसके बाद वह 76 वें थल सेना दिवस के अवसर पर कोलकाता स्थित विजय स्मारक भी गए।

यहां राष्ट्र की एकता, अखंडता और अस्मिता की रक्षा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर सैनिकों को नमन कर उन्होंने श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने पूर्व सैनिकों से भी मुलाकात की ओर सेना दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी है। इसके पहले रविवार को उन्होंने कोलकाता में स्वतंत्रता संग्राम के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी के स्मारक और अनुसंधान केंद्र के रूप में स्थापित “नेताजी भवन” का भ्रमण कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

उन्होने कहा की “नेताजी भवन में नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी के जीवन से जुड़े दस्तावेजों, लेखों और तस्वीरों के बेहतरीन संग्रह को देखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। भारत के लिए उनका योगदान अमिट है । सुभाष चंद्र बोस जी के ओजपूर्ण विचार युवाओं को सदैव राष्ट्र सेवा के लिए प्रेरित करते हैं।

राज्यपाल ने कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल का भी भ्रमण किया था। उन्होंने कहा की यह स्मारक एक अद्भुत वास्तुशिल्प के इतिहास को सुंदरता के साथ सहेजे हुए है। उन्होंने वहां शानदार संग्रहालय की कलाकृतियों, चित्रों और अवशेषों के खजाने को भी देखा और कहा की यह भारत की ऐतिहासिक यात्रा के बारे में गहन जानकारी प्रदान करता है।

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Published by

This website uses cookies.

Read More