World

इजराइल-हमास जंग के 100 दिन पूरे, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा

Published by
Share

इजराइल और हमास में जंग के 100 दिन पूरे हो गए हैं। इस दौरान इजराइल ने गाजा पट्टी में सैन्य अभियान को काफी खतरनाक तरीके से चलाया। गाजा में हजारों नागरिक उत्तर से दक्षिण गाजा की ओर प्रस्थान हुए। हवाई के बाद जमीनी हमले करके हमास की कमर इजराइली सेना ने तोड़ दी। हालांकि इस अभियान में बड़ी संख्या में आम नागरिकों की मौत हुई। इसी बीच जंग के 100 दिन पूरे होने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का बड़ा बयान सामने आया है।

इजराइल और हमास में जंग के बीच अमेरिका ने रविवार को कहा कि इजराइल के लिए गाजा पट्टी में अपने सैन्य अभियान को कम करने का यह सही समय है। वहीं दूसरी ओर इजराइली नेताओं ने चरमपंथी समूह हमास के खिलाफ अपने अभियान को जारी रखने की बात कही। अमेरिका की इस टिप्पणी ने इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध के 100वें दिन अमेरिका और इजराइल के बीच बढ़ते मतभेद को उजागर किया है।

समाचार टेलीविजन ‘सीबीएस’ पर अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका गाजा में ‘सैन्य अभियान को कम करने के बारे में’ इजराइल के साथ बातचीत कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘हमारा मानना है कि सैन्य अभियान को कम करने का यह सही समय है और हम इस बारे में इजराइल के साथ बातचीत कर रहे हैं।’ इस बीच, हिजबुल्ला के मिसाइल हमले में दो इजराइली नागरिकों की मौत के बाद इजराइली युद्धक विमानों ने रविवार को लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाया। इन जवाबी हमलों ने इस चिंता को बढ़ा दिया है कि गाजा में जारी लड़ाई क्षेत्र में व्यापक रूप ले सकती है।

अब तक 24 हजार फिलिस्तिनियों की हो चुकी है मौत

हमास ने इजराइल में सात अक्टूबर को हमला कर करीब 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी। इनमें अधिकतर आम नागरिक थे। इसके अलावा 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया था, जिसके बाद इजराइल ने गाजा पट्टी में अपना अक्रामक सैन्य अभियान शुरू किया था।

इजराइल के सैन्य अभियान में 24 हजार फलस्तीनी जान गंवा चुके हैं।

गाजा का बड़ा हिस्सा तबाह हो चुका है।

23 लाख आबादी वाले गाजा के 85 प्रतिशत लोगों को अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

गाजा पट्टी की एक चौथाई आबादी भुखमरी से जूझ रही है।

बाइडेन के बयान से उलट नेतन्याहू ने कहा ‘जारी रहेगा सैन्य अभियान’

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हमास को पूरी तरह नष्ट करने और सभी 100 से अधिक बंधकों को मुक्त कराए जाने तक सैन्य अभियान जारी रहेगा। इजराइल एक तरफ लेबनान के चरमपंथी समूह हिजबुल्ला के ठिकानों पर रोजाना हमले कर रहा है, वहीं दूसरी ओर ईरान समर्थित मिलिशिया सीरिया और इराक में अमेरिकी ठिकानों पर हमला कर रहे हैं। इससे इस क्षेत्र में तनाव काफी बढ़ गया है।

जंग के 100 दिन पूरे, यूरोप और मिडिल ईस्ट में हजारों लाग सड़कों पर उतरे

उधर, इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध के 100वें दिन रविवार को यूरोप और पश्चिम एशिया में हजारों लोग सड़कों पर उतरे। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजराइलियों की रिहाई और गाजा में संघर्षविराम की मांग की। इजराइल में, बंधकों के परिवारों ने शनिवार रात तेल अवीव में 24 घंटे की रैली निकाली और इजराइल सरकार से उनके प्रियजनों की रिहाई सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

Published by

This website uses cookies.

Read More