Alert

बिहार में चक्रवाती तूफ़ान ‘मिचोंग’ के कारण मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट किया जारी

Published by
Share

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘मिचोंग’ के कारण आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में अगले 2-3 दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ओडिशा, पुडुचेरी और पश्चिम बंगाल में भी बारिश की आशंका है। इसका प्रभाव बिहार पर भी पड़ेगा। 6 दिसंबर को तूफान की वजह से औरंगाबाद, रोहतास, भभुआ, गया, नवादा, जमुई और बांका जिले में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होगी।

वहीं 7 दिसंबर को पटना सहित दक्षिणी बिहार के जिलों में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक ‘मिचोंग’ 5 दिसंबर को आंध्र के तट से टकराएगा। इस दौरान हवा की गति 100 किमी प्रति घंटे रहने की आशंका है।

बिहार में फिलहाल मौसम सामान्य बना हुआ है। सुबह और शाम के समय लोगों को ठंड लग रही है। वहीं दिन के समय कड़ी धूप निकल रही है। मौसम विभाग के अनुसार 8 दिसंबर तक तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी।

पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ठंडा जिला किशनगंज रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं पटना के न्यूनतम तापमान में 2.2 डिग्री गिरावट और गया के न्यूनतम तापमान में 2.6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

पटना सहित राज्य के अधिकतर शहरों में रविवार की सुबह न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आई। ऐसा पुरवा का प्रभाव कम होने और पछुआ का प्रवाह बढ़ने से हुआ है। रविवार को पटना सहित 25 शहरों का न्यूनतम तापमान लुढ़का, जिससे उमस से थोड़ी राहत मिली पर अब भी पारा सामान्य से काफी ऊपर है.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

This website uses cookies.

Read More