Categories: PatnaPoliticsTrending

विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम आया सामने, इसी एलायंस के तले CM नीतीश की पहल होगी सफल

Published by
Share

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में बीते 23 जून को पटना में हुई विपक्षी दलों की बैठक के बाद अब गठबंधन का नाम भी सामने आया है. बताया जा रहा है कि इस नाम पर सभी दलों में आम सहमती बन चुकी है. शिमला में होने वाली विपक्ष की अगली बैठक के दौरान इसकी आधिकारिक घोषणा हो सकती है. विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम पेट्रियोटिक डेमोक्रेटिक एलायंस (पीडीए) यानी देशभक्त लोकतांत्रिक गठबंधन होगा।

दरअसल सीपीआई की तरफ से जारी एक प्रेस रिलीज में नए गठबंधन के नाम का खुलासा हुआ है. देश में बनने वाले विपक्षी दलों के नए गठबंधन का नाम PDA (पेट्रियोटिक डेमोक्रेटिक एलायंस) यानी देशभक्त लोकतांत्रिक गठबंधन होगा. शिमला में अगले महीने होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में इस नाम पर अंतिम मुहर लगेगी. सीपीआई के जनरल सेक्रेटरी डी राजा के हवाले से नए गठबंधन का नाम PDA बताया गया है. डी राजा पटना में हुई 23 जून की विपक्ष की बैठक में शामिल थे. इसे लेकर सभी दलों की ओर से अंतिम निर्णय शिमला की बैठक में होगी. उसके बाद इस नाम नाम पेट्रियोटिक डेमोक्रेटिक एलायंस (पीडीए) की आधिकारिक घोषणा हो सकती है।

CPI के मुताबिक विपक्षी गठबंधन का नाम PDA देशभक्त लोकतांत्रिक गठबंधन होगा. वहीं इससे पहले अखिलेश यादव भी NDA के मुकाबले PDA पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक गठबंधन का नारा दे चुके हैं. विपक्षी दलों की अगली बैठक 12 से 14 जुलाई के बीच शिमला में होनी. ये बैठक दो दिवसीय होगी जिसमें कई अहम फैसले होने हैं. माना जा रहा है कि 15 दलों के विपक्षी गठबंधन का नाम पीडीए और संयोजक के तौर पर नीतीश कुमार का नाम तय किया जा सकता है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी एकता को लेकर पटना में शुक्रवार (23 जून) को बैठक हुई. इस बैठक में कांग्रेस समेत कई दलों ने हिस्सा लिया. विपक्षी दलों की बैठक में कॉमन मिनिमम प्रोग्राम और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खिलाफ विपक्षियों की राय अभी तक साफ नहीं हुई है. 23 जून को पटना में हुई बैठक में कुल 15 दलों के नेता शामिल हुए थे. उन नेताओं में अगले चुनाव के पहले विपक्ष को एकजुट करने को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा हुई थी. बताया जा रहा है कि इस बैठक में पेट्रियोटिक डेमोक्रेटिक एलायंस (पीडीए) के नाम पर चर्चा हुई थी. हालांकि नाम को अंतिम आम सहमति के लिए फ़िलहाल घोषित नहीं किया गया. अब इस नाम की आधिकारिक घोषणा शिमला में होने वाली विपक्ष की बैठक में हो सकती है।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Published by

This website uses cookies.

Read More