Education

कल से पटना में बदल गई स्कूलों की टाइमिंग, इस तारीख तक लागू रहेगा जिलाधिकारी का ऑर्डर

Published by
Share

मौसम विज्ञान केंद्र ने राजधानी पटना में लू की चेतावनी जारी की है. पटना शहर में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है और इसको देखते हुए पटना सहित 16 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आगामी 29 अप्रैल तक लोगों को गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है और आगामी दो दिनों में 1-2 डिग्री तापमान में और वृद्धि हो सकती है. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, पटना में 42 से 44 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने की संभावना है. ऐसे में पटना के जिलाधिकारी ने राजधानी पटना के सभी विद्यालयों पर दोपहर के समय में विद्यालय संचालन पर रोक लगा दी है. उन्होंने समय के बदलाव का पालन करने का निर्देश देते हुए कहा है कि उल्लंघन करने वाले पर कार्रवाई भी की जा सकती है. आइये जानते हैं कि जिलाधिकारी ने स्कूलों की टाइमिंग को लेकर क्या आदेश दिए हैं.

पटना के जिलाधिकारी शीर्षक कपिल अशोक ने पटना दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत पटना के सभी विद्यालयों पर यह कानून लागू करने का निर्देश जारी किया है. निर्देश की कॉपी शिक्षा विभाग से संबंधित सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के लिए जारी किया है. आदेश में क्या लिखा गया है यह आगे पढ़िये.

जिलाधिकारी ने अपने आदेश में लिखा है, भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पटना जिला में भीषण गर्मी एवं लू की स्थिति है जिसके कारण बच्चों को स्वास्थ्य एवं जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है. अतः बतौर जिला दंडाधिकारी दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत पटना जिला के सभी निजी सरकारी विद्यालयों, प्रीस्कूल एवं आंगनबाड़ी केदों सहित दसवीं कक्षा तक की सभी कक्षाओं के लिए शैक्षणिक गतिविधियां पूर्वाह्न 10:30 बजे से संध्या 4:00 बजे तक एवं वर्ग 11 से 12 की कक्षाओं की शैक्षणिक गतिविधियों पर 11:00 से अपराह्ण से 4:00 बजे तक प्रतिबंध लगाता हूं.

जिलाधिकारी ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि विद्यालय प्रबंधन को निर्देश दिया जाता है कि वह ऊपर उल्लिखित आदेश के अनुरूप शैक्षणिक गतिविधियों को तदनुसार पुनर्निर्धारित करेंगे. यह आदेश 26 अप्रैल से लागू होगा एवं दिनांक 30 अप्रैल 2024 तक प्रभावी रहेगा.

बता दें कि मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर 30 अप्रैल तक सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है और लोगों से हीट स्ट्रोक से बचने की अपील की है. मौसम विभाग ने लोगों को दोपहर 12 से 3 बजे घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है. पूर्वानुमान के अनुसार बताया जा रहा है कि आगामी अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री तक रहने की संभावना है. हालांकि, 30 अप्रैल के बाद तापमान में गिरावट की उम्मीद की जा सकती है.

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

Published by

This website uses cookies.

Read More