Election

आज होगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान! EC करेगा अहम PC

Published by
Share

आज होगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान! EC करेगा अहम PC

लोकसभा चुनाव की तारीखों को लेकर मंगलवार 5 मार्च को अहम ऐलान हो सकता है. दरअसल चुनाव आयोग की ओर से एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है. बीते कुछ दिनों से लगातार इलेक्शन कमीशन आम चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है. माना जा रहा है कि इसी सिलसिले में प्रेस वार्ता के जरिए अहम जानकारी दी जा सकती है. इसके साथ ही संभव है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया जाए. मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग की ओर से यह प्रेस वार्ता कोलकाता में आयोजित की जा रही है. हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि तारीखों का ऐलान आज ही होगा या नहीं।

7-8 चरणों में हो सकते हैं चुनाव
मंगलवार 5 मार्च को लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान को लेकर अटकलें जरूर लगाई जा रही हैं लेकिन सूत्रों की मानें तो फिलहाल चुनाव आयोग का कुछ काम बंगाल में बाकी है. बंगाल दौरे पर तैयारियों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद ही ऐलान संभव हो पाएगा. वहीं इसमें एक हफ्ते का वक्त लग सकता है. इससे पहले भी यह बात सामने आई थी कि चुनाव आयोग की ओर से 13 मार्च को चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. यही नहीं इस बार लोकसभा चुनाव 7-8 चरणों में होना संभव है।

कई राज्यों का हो रहा दौरा
चुनाव कराने को लेकर आयोग की ओर से कई राज्यों का दौरा किया जा रहा है. बीते कुछ महीनों में आयोग की टीम अलग-अलग राज्यों में तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है. इसी सिलसिल में मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें भी की जा रही हैं।

किन बातों पर चुनाव आयोग का फोकस
चुनाव आयोग अपने दौरों के बीच जिन बातों को सुनिश्चित किया जा रहा है उनमें क्षेत्रों की समस्या, ईवीएम की आवाजाही, सुरक्षा बलों की तैनाती , सुरक्षा बलों के जवानों की जरूरतें, सीमाओं पर निगरानी जैसे बातें प्रमुख रूप से शामिल हैं।

AI का भी होगा इस्तेमाल
सूत्रों की मानें तो इस बार लोकसभा चुनाव को आयोजित करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी AI का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके तहत सोशल मीडिया के साथ-साथ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर गलत सूचनाओं को मार्क करने और उसे हटाने के लिए एआई एक अहम भूमिका निभा सकता है।

Published by

This website uses cookies.

Read More