Election

बिहार में दूसरे फेज के चुनाव में वोटिंग प्रतिशत बढ़ा, 11 मतदान केंद्रों पर वोटरों ने वोट का किया बहिष्कार

Published by
Share

दूसरे पेज के चुनाव में बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव हुए. जिसमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर एवं बांका शामिल है. पांच लोकसभा क्षेत्र में कुल 9322 मतदान केंद्र बनाए गए थे. पहले पेज के मुकाबले दूसरे चरण में मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. कुल 58.58% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है .हालांकि 2019 लोस चुनाव के मुकाबले 2024 के दूसरे पेज में भी कम मतदान प्रतिशत रहा ।

दूसरे चरण के चुनाव संपन्न होने के बाद चुनाव आयोग की तरफ से जानकारी दी गई है कि 2019 में जहां 62.92 फीसदी मतदान हुआ था . वहीं इस बार उन्हीं पांच सीटों पर 58.58 फ़ीसदी वोटिंग हुई है. दूसरे चरण में किशनगंज में 64, कटिहार में 64.60, पूर्णिया में 59.94 भागलपुर में 51 और बांका में 54 फ़ीसदी मतदान हुए हैं. दूसरे चरण में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया है।

निर्वाचन आयोग ने बताया है कि द्वितीय चरण के पांच निर्वाचन क्षेत्र में कार्यरत फ्लाइंग स्क्वायड एवं अन्य टीम द्वारा लगभग 99 लाख रुपए नगद जब्त  किए गए हैं. आपात स्थिति से निपटने के लिए एक एयर एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गई थी. पूर्ण रूप से महिलाओं द्वारा संचालित मतदान केंद्रों की संख्या 29 थी. चुनाव आयोग की तरफ से बताया गया है कि द्वितीय चरण में कुल 11 मतदान केंद्रों पर विकास एवं दूसरे मुद्दों को लेकर मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया .जिसमें किशनगंज लोकसभा सीट के अणौर विस क्षेत्र के आठ बूथों पर वोटरों ने मतदान नहीं किया. जबकि भागलपुर केगोपालपुर में दो और बांका के सुल्तानगंज में एक मतदान केंद्र पर मतदान का बहिष्कार किया गया. आज के मतदान के दौरान कुल 71 शिकायतें मिलीं, जिसका ससमय निष्पादन करने का दावा चुनाव आयोग ने किया है।

Published by

This website uses cookies.

Read More