बिहार में 134 करोड़ से 18 शहरों की सड़कें होंगी दुरुस्त, जिलों की सड़कें व पुल-पुलियों की मरम्मत की जाएगी

Published by
Share

बिहार सरकार सूबे के स्टेट हाईवे और जिलों की प्रमुख सड़कों को चकाचक करने में जुट गयी है। इसी क्रम में पथ निर्माण विभाग ने 18 शहरों की सड़कों के लिए 134 करोड़ रुपए जारी किये हैं। इससे इन शहरों में सड़कों का निर्माण और जीर्णोद्धार होगा। इसके पहले राज्य सरकार 35 शहरों के लिए तीन चरणों में 488 करोड़ की योजना स्वीकृत कर चुकी है। इसके तहत चयनित शहरों की सड़कों को तो बेहतर बनाया जाएगा ही, इनसे जुड़े पुल-पुलियों की भी आवश्यकतानुसार मरम्मत होगी।

विभाग ने इन सड़क व पुल-पुलियों के रखरखाव और मरम्मत के लिए दो चरणों में योजना को स्वीकृति दी है। पहले चरण में 6 जबकि दूसरे चरण में 12 शहरों को शामिल किया गया है। इस राशि से इन शहरों की सड़कों को दुरुस्त तो किया ही जाएगा, उन्हें पहले से बेहतर भी बनाया जाएगा। पिछले दिनों इन शहरों की सड़कों को लेकर स्थानीय अधिकारी व विभाग के इंजीनियरों ने सरकार को अपनी रिपोर्ट दी थी। इसमें इन शहरों की कई सड़कों का जिक्र किया गया था। इनमें कई सड़कों के रखरखाव व कई की विशेष मरम्मत की जरूरी बतायी गई थी।

इन शहरों में निर्माण को पहले ही मिली है मंजूरी

पटना, हिलसा, आरा, मधुबनी, बेतिया, बेगूसराय, जमुई, नवादा, सुपौल, पूर्णिया, जहानाबाद, शेखपुरा, छपरा, सीतामढ़ी, खगड़िया, भागलपुर, मधेपुरा, किशनगंज, अररिया, औरंगाबाद, मोतिहारी व सहरसा

इन 18 शहरों के लिए जारी हुई राशि

डेहरी-ऑन-सोन, भभुआ, ढाका, झंझारपुर, बेनीपुर, कटिहार, मुंगेर, कोचस, लखीसराय, अरवल, शेरघाटी, गया, बांका, दरभंगा, सीवान, मुजफ्फरपुर, सोनपुर, हाजीपुर

जरूरत पड़ी तो और राशि मिलेगी

पथ निर्माण विभाग इन 18 शहरों की सड़कों के लिए तत्काल 32 करोड़ रुपए का आवंटन किया है। जबकि, 102 करोड़ का आवंटन पहले ही कर दिया था। इस प्रकार अबतक सड़कों के लिए 134 करोड़ का आवंटन किया जा चुका है। आवश्यकता पड़ी तो निर्माण कार्य के लिए और धनराशि दी जाएगी।

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Published by

This website uses cookies.

Read More