Bihar

प्रधानमंत्री के ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ संवाद कार्यक्रम में किशनगंज में शामिल हुए केन्द्रीय मंत्री कैलाश चौधरी

Published by
Share

प्रधानमंत्री के ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ संवाद कार्यक्रम में किशनगंज में शामिल हुए केन्द्रीय मंत्री कैलाश चौधरी। केन्द्रीय योजनाओं के बारे में दी गयी जानकारी। कार्यक्रम स्थल पर केन्द्रीय मंत्री ने लाभर्थियों को केन्द्रीय योजना का प्रदान किया लाभ 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार (16 दिसंबर,2023) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के लाभार्थियों से संवाद किया। बिहार सहित देशभर में इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक और स्थानीय स्तर के प्रतिनिधि भी शामिल हुए ।

‘प्रधानमंत्री के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम के दौरान बिहार के किशनगंज जिले के कोचाधामन प्रखण्ड के सुन्दरबाड़ी और बीरपुर ग्राम पंचायत में कैलाश चौधरी, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री, भारत सरकार उपस्थित रहे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का उद्देश्‍य सरकार की प्रमुख योजनाओं में परिपूर्णता हासिल करना है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि व़े केन्द्रीय योजनाओं का लाभ उठाये।

कार्यक्रम स्थल पर केन्द्रीय मंत्री ने लाभर्थियों को तत्काल उज्जवला गैस कनेक्शन योजना के तहत लाभार्थियों के बीच गैस सिलेंडर तथा चूल्हा का वितरण किया। साथ ही कुछ लोगों को आयुष्मान कार्ड भी प्रदान किया। साथ ही किसान सम्मान निधि, केसीसी, स्वास्थ्य परीक्षण इत्यादि सुविधा मुहैया कराई गई। साथ ही कृषि विज्ञान केंद्र, नाबार्ड, बैंक के अधिकारी,स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग में भारत सरकार द्धारा चलाई जा रही जनहितकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। ड्रोन का डेमो भी ग्रामिणों को दिखाया गया ताकि फसल को कीड़ों से बचाने के लिए कैसे कीटनाशक का छिडकाव किया जाये।

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ रथ यानि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी को देख कर लोगों में खासा उत्साह देखा गया।

मौके पर केन्द्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने सभी ग्रामीणों और अन्य लोगों को भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेंकने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करने, भारत की एकता को सुदृढ़ करने, देश की रक्षा करने वालो को सम्मान करने तथा नागरिक होने का कर्तव्य निभाने को लेकर शपथ दिलायी ।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Published by

This website uses cookies.

Read More