Education

बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख जारी, सेंटर पर जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Published by
Share

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 1.70 लाख शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. परीक्षा 24 से 26 अगस्त तक दो पालियों में होगी. इस संबंध में विगत शनिवार की देर रात्रि आयोग द्वारा बिहार लोक सेवा आयोग के अधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी की गई है।

जारी नोटिस के अनुसार शिक्षक भर्ती परीक्षा दो घंटे की होगी, जिसमें पहली पाली सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी पाली शाम 3.30 बजे से 5.30 बजे तक होगी. दोनों पाली में अभ्यर्थियों को परीक्षा के दो घंटे पूर्व से परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलनी शुरू हो जाएगी और परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पूर्व ही प्रवेश बंद कर दी जाएगी।

परीक्षा केंद्र में हर परीक्षार्थियों का बायोमेट्रिक लिया जाएगा, इसके अंतर्गत अंगूठे का निशान, आयरिश कैप्चर और फेशियल रिकॉग्निशन रिकॉर्ड किया जाएगा. 24 अगस्त को पहली पाली में कक्षा एक से पांच तक पुरुष अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन और दूसरी पाली में कक्षा एक से पांच तक महिला अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन की परीक्षा होगी. 25 अगस्त को पहली पाली में सभी पुरुष अभ्यर्थियों के लिए और दूसरी पाली में सभी महिला अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य विषय भाषा पत्र की परीक्षा होगी।

26 अगस्त को माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा होगा, जिसमें पुरुष और महिला अभ्यर्थी एक साथ शामिल होंगे. पहली पाली में कक्षा 9 से 10 तक के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन, विषयों की और दूसरी पाली में कक्षा 11 से 12 तक के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन और संबंधित विषय की परीक्षा होगी. वहीं, बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 10 अगस्त से प्रवेश पत्र डाउनलोड होना शुरू होगा. प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पूर्व अभ्यर्थी को अपने पासपोर्ट साइज का फोटो डैशबोर्ड में लॉगिन के बाद अपलोड करना होगा।

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पूर्व अभ्यर्थी को अपने पासपोर्ट साइज का फोटो डैशबोर्ड में लॉगिन के बाद अपलोड करना होगा. 20 अगस्त तक अभ्यर्थी अपना ई-एडमिट कार्ड निश्चित रूप से डाउनलोड कर लेंगे. अभ्यर्थियों को हर दिन हर पाली में प्रवेश पत्र की एक अतिरिक्त प्रति अपने साथ परीक्षा केंद्र में ले जाना होगा और वीक्षक के समक्ष हस्ताक्षर कर उन्हें सौंपना होगा।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Published by

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More