Education

ठंड से बच्चों की मौत मामले में KK पाठक सहित 3 के खिलाफ शिकायत दर्ज, इस दिन होगी सुनवाई

Published by
Share

उत्तर बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ने के बावजूद सभी स्कूल का संचालन लगातार जारी है। दो-तीन दिन पूर्व बिहार के शिक्षा विभाग के अपर सचिव के के पाठक ने एक पत्र जारी कर सभी शिक्षा पदाधिकारी और जिलाधिकारी को यह निर्देश कर दिया था कि किसी भी हाल में स्कूल में छुट्टी नहीं होगी। इसे लेकर पटना डीएम और शिक्षा विभाग के सचिव के के पाठक के बीच विवाद जारी है।

इसी दौरान बुधवार को बिहार के अलग-अलग जिलों में कुल 5 की मौत ठंड से हो गयी है जिसमें दो बच्चा भी शामिल है। मृतक में एक मुजफ्फरपुर जिले के बोचहा इलाके का बच्चा था जिसकी स्कूल में तबीयत खराब होने के बाद अस्पताल ले जाया गया था जहां उसकी मौत हो गई थी। इस मामले को लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक, संयुक्त सचिव कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव और मुजफ्फरपुर जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह के खिलाफ अधिवक्ता सुशील कुमार सिंह ने मुजफ्फरपुर के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में परिवाद दर्ज किया है।

जिसमें परिवादी के द्वारा यह आरोप लगाया गया है कि अमानवीय तरीके से इतनी कपकपाती ठंड के बावजूद स्कूल को खोलकर रखना और जबरन बच्चों को स्कूल  बुलाना एक सोची समझी साजिश थी जो बड़ा अपराध है। इन बच्चों की मौत ठंड के चलते हुई है। इसके लिए दोषी तीनों अभियुक्त हैं। कोर्ट ने इसे स्वीकार करते हुए अगली सुनवाई की तारीख 3 फरवरी मुकर्रर की है।

बिहार में भीषण शीतलहर से जनजीवन अस्तव्यस्त है। अब ठंड जानलेवा भी साबित हो रही है। राज्य में बुधवार को एक सिपाही और दो छात्रों सहित पांच की मौत हो गई। आशंका जताई जा रही है कि इन सभी की मौत ठंड लगने से हुई है। सभी मौतें अलग-अलग जिलों में हुई है। मरने वाले मुजफ्फरपुर, गोपालगंज , बक्सर, लखीसराय और छपरा के रहने वाले थे।

मिली जानकारी के अनुसार, मुजफ्फरपुर के बोचहां में कक्षा 6 का छात्र कुर्बान सुबह स्कूल गया था। 10 बजे के बाद वह कांपता हुआ घर पहुंचा। घर आते-आते उसने बताया कि पैंट में ही शौच हो गई है। उसे चिकित्सक के पास ले जाया गया, लेकिन तब तक उसकी मौत हो गई। मुजफ्फरपुर डीएम प्रणव कुमार ने कहा कि बोचहां में ठंड से बच्चे की मौत की सूचना है, जबकि दूसरी जगह एक बच्ची के बेहोश होने की सूचना है।

वहीं, गोपालगंज के 45 वर्षीय शंभू राय पुलिस लाइन डेहरी में पदस्थापित थे। बुधवार को उनकी तबीयत बिगड़ी। उन्होंने दम तोड़ दिया। बक्सर के सिमरी रामोपट्टी में पटवन कर घर लौटे किसान चंद्रदीप राम की तबीयत बिगड़ी तो उन्हें स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। वहां से पीएमसीएच जाने के क्रम में चंद्रदीप ने दम तोड़ दिया।

इसके आलावा लखीसराय के कजरा प्राथमिक विद्यालय श्रीघना में पहली का छात्र प्रार्थना के दौरान बेहोश हो गया। डॉक्टर के पास ले जाने के दौरान उसने दम तोड़ दिया। सारण के तरैया के खराटी गांव में 52 वर्षीय नागेश्वर ठाकुर की मौत हो गई। ऐसे में बीते 24 घंटे के भीतर ठंड के चलते मरने वालों में दो स्कूली बच्चे भी शामिल हैं।

मालूम हो कि, शीतलहर को देखते हुए पूर्व में जिला प्रशासन की ओर से छोटे बच्चों के स्कूल बंद किए थे। मगर एसीएस केके पाठक ने सभी जिलों को आदेश जारी कर स्कूल तत्काल प्रभाव से खोलने को कहा। इसके बाद अधिकतर जिलों में स्कूल खोल दिए गए। हालांकि अभिभावक ठंड में अपने बच्चों को अब भी स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं।

उधर, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार में फिलहाल हाड़ कंपाने वाली ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है। इस हफ्ते सर्दी का सितम जारी रहेगा। फरवरी महीने के पहले सप्ताह से शीतलहर का जोर कम होने की संभावना है।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

Published by

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More