Alert

कल आंध्र प्रदेश पहुंचेगा चक्रवात मिचौंग, तमिलनाडु में मचा रहा है तबाही, सड़कों पर बहती दिख रही कारें

Published by
Share

चक्रवात मिचौंग के कारण इस समय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में मूसलाधार बारिश हो रही है. चक्रवात ने तमिलनाडु में काफी तबाही मचाई है. यहां भारी बारिश से चेन्नई हवाईअड्डे का रनवे जलमग्न हो गया. वहीं, पल्लीकरनई में बाढ़ आने के कारण सड़कों पर पानी भर गया है. पानी का बहाव इतना तेज कि यहां कई कारें बह गईं.

इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवाती तूफान मिचौंग मंगलवार (5 दिसंबर) को गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच बापटा के करीब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट से टकराएगा.

गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात की और चक्रवात की स्थिति का जायजा लिया. इस दौरान गृहमंत्री ने मुख्यमंत्रियों को  केंद्रीय मदद का आश्वासन दिया.

आंध्र प्रदेश सरकार ने सुरक्षा के उपाए किए
आंध्र प्रदेश सीएमओ का कहना है कि बापटला कलेक्टरेट ने स्थानीय लोगों की सुरक्षा और राहत कार्यों के लिए त्वरित और व्यापक उपाय किए हैं. चक्रवात के मद्देनजर अधिकारियों को सतर्क कर दिया गया है. साथ ही 24 घंटे स्थिति के कोऑर्डिनेशन और मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किए गए हैं.

मेडिकल कैंप किए गए स्थापित
इसके अलावा सार्वजनिक संस्थानों में छुट्टियों की घोषणा की गई है.आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए यहां कई वाहन तैनात किए गए हैं. जरूरतमंद लोगों को तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए मेडिकल कैंप भी लगाए गए हैं.

चेन्नई में तूफान ने मचाई तबाही
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चेन्नई के अधिकांश हिस्से पानी में डूबे हुए हैं. यहां निचले इलाकों में भारी बाढ़ आ गई है. चेन्नई में रात भर भारी बारिश हुई. बारिश की वजह से चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से जाने  वाली छह ट्रेनें रद्द कर दी गईं. दक्षिणी रेलवे ने घोषणा की है कि ट्रेन रद्द होने से प्रभावित सभी यात्रियों को पूरा रिफंड मिलेगा.

चेन्नई हवाई अड्डे के रनवे में पानी भर जाने के कारण दर्जनभर से ज्यादा घरेलू फ्लाइट और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं. इसके अलावा मौसम के मद्देनजर कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बेंगलुरु की ओर मोड़ दिया गया. चेन्नई एयरपोर्ट पर रनवे कल सुबह 9 बजे तक बंद रहेगा.

राहत और बचाव के लिए अधिकारियों ने विल्लुपुरम, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, तिरुवल्लूर, कुड्डालोर और चेंगलपट्टू के प्रभावित जिलों में आठ एनडीआरएफ और नौ एसडीआरएफ टीमों को तैनात किया है.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

This website uses cookies.

Read More