इस राज्य में बनाए गए 4 नए जिले, 81 उप-जिले बनाने का फैसला; मुख्यमंत्री का ऐलान

Published by
Share

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शुक्रवार को कहा कि असम मंत्रिमंडल ने प्रशासनिक प्रभावशीलता में सुधार के लिए परिसीमन प्रक्रिया पूरी होने के बाद चार नए जिले और 81 उप-जिले बनाने का फैसला किया है। सीएम सरमा ने अपने मंत्रिमंडल की 100वीं बैठक की अध्यक्षता करने के बाद गुवाहाटी में मीडिया को जानकारी देते हुए यह ऐलान किया। असम में जो नए चार जिले बनाए गए हैं उनमें होजाई, बिश्वनाथ, तामुलपुर और बजाली शामिल हैं।

चार स्थानों का जिला का दर्जा खत्म किया गया था

इस साल 1 जनवरी को परिसीमन प्रक्रिया शुरू होने से ठीक पहले इन चार स्थानों का जिला का दर्जा खत्म कर दिया गया था। इस फैसले से राज्य में कई लोग नाराज हो गए और राज्य के विभिन्न स्थानों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। तब मुख्यमंत्री ने विधानसभा और संसदीय क्षेत्रों की परिसीमन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद निर्णय वापस लेने का वादा किया था। उनके अनुसार, परिसीमन प्रक्रिया में असम के मूल लोगों की पहचान की रक्षा के लिए ऐसा किया गया था।

मुस्लिम मतदाताओं का प्रतिशत कम करने की कोशिश

हालांकि, विपक्ष ने सरमा पर हमला करते हुए दावा किया था कि वह कई निर्वाचन क्षेत्रों में मुस्लिम मतदाताओं का प्रतिशत कम करने की कोशिश कर रहे हैं। सीएम सरमा ने बताया कि नए जिलों के जुड़ने के बाद असम में अब कुल 35 जिले हो जाएंगे। सरमा ने कहा कि इसके अतिरिक्त, असम में उप-मंडलों की बजाय उप-जिले होंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह फैसला प्रशासन को ग्रामीण लोगों के दरवाजे तक लाएगा और प्रशासनिक दक्षता में वृद्धि करेगा।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

Published by

This website uses cookies.

Read More