Weather

धूप देखकर खुश ना हों, जारी रहेगी भयंकर ठंड और कोहरे की मार, जानें मौसम का हाल

Published by
Share

उत्तर भारत के कई हिस्सों में शुक्रवार को भी कड़ाके की ठंड का प्रकोप बरकरार रहा, हालांकि दिन में आसमान साफ होने और धूप खिलने की वजह से अधिकतम तापमान में मामूली बढ़त जरूर दर्ज की गई। लेकिन अगर आप दिन में निकलने वाली धूप से खुश हो रहे हैं तो जरा रुक जाइये। दरअसल, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान के कई हिस्सों में ठंड से अत्यधिक ठंड की स्थिति बरकरार रह सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान 10 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है जबकि पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में दर्ज हुआ 3.9 डिग्री सेल्सियस पारा

मौसम विभाग के अनुसार, ‘ठंडे दिन’ से मतलब, जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस कम या उसके बराबर हो और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे हो। अत्यधिक ठंडे दिन से मतलब जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक नीचे हो। दिल्ली में शीत लहर का प्रकोप जारी रहा और शहर के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान रहा। राजधानी में अधिकतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पूरे उत्तर भारत में सामान्य से कई डिग्री नीचे तापमान

वहीं हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम, 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पंजाब के लुधियाना और पटियाला में अधिकतम तापमान क्रमशः 11.4 डिग्री सेल्सियस और 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से लगभग छह डिग्री कम रहा। राजस्थान के गंगानगर में तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं उत्तर प्रदेश के बरेली में अधिकतम तापमान सामान्य से लगभग छह डिग्री कम 12.7 डिग्री सेल्सियस रहा। उत्तर भारत के कई हिस्सों में 30-31 दिसंबर से कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है।

अगले कुछ दिनों तक रह सकता है बहुत घना कोहरा

अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी मैदानी इलाकों में शुक्रवार की सुबह कोहरे की परत छाई रही और यह पूर्वोत्तर तक फैल गई, जिससे विजिवलिटी कम हो गई और रेल यातायात प्रभावित हुआ। भारतीय रेल के एक प्रवक्ता ने बताया कि कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 23 रेलगाड़ियां प्रभावित हुईं। सैटेलाइट से मिली तस्वीरों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार पर कोहरे की एक परत दिखाई दी, जो पूर्वोत्तर भारत तक फैली हुई है। ओडिशा में भी कई स्थानों पर कोहरा छाया रहा। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास पालम वेधशाला में दृश्यता का स्तर शून्य हो गया। आईएमडी ने कहा कि अगले तीन से चार दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सुबह बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

Published by

This website uses cookies.

Read More