बिहार की 6 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें किस दिन होगी मतगणना

Published by
Share

चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव को लेकर इस वक्त बड़ा ऐलान किया है। बिहार की 6 सीटों पर चुनाव की तारीख का ऐलान किया गया है। ये चुनाव बिहार की 6 राज्यसभा सीटों के लिए होगा। वहीं चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर ते हुए कहा है कि 8 फरवरी से ही प्रत्याशियों के नामांकन शुरू हो जाएंगे। ऐसे में बिहार के सभी दलों को एक बार फिर से तैयारी शुरू करनी होगी। क्योंकि अभी हाल ही में जिस तरह से बिहार के राजनीतिक समीकरण बदले हैं उसके बाद से राज्यसभा में भेजे जाने वाले प्रत्याशियों के नामों पर भी अब मंथन शुरू हो गया है।

मतदान के दिन ही होगी मतगणना

चुनाव आयोग ने बिहार से राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव के लिए तारीख की घोषणा कर दी है। विधान सभा कोटे से राज्यसभा की इन सीटों को भरा जायेगा। यानी विधायकों के वोट से 6 राज्यसभा सांसदों का चुनाव होगा। चुनाव आयोग के पत्र के मुताबिक 8 फरवरी से नामांकन शुरू हो जायेगा। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 15 फरवरी रखी गई है। वहीं नामांकन पत्र की जांच 16 फरवरी को होगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 20 फरवरी रखी गई है। 27 फरवरी को मतदान होगा और उसी दिन वोटों की गिनती होगी।

NDA के साथ नीतीश ने फिर बनाई सरकार

बता दें कि कई दिनों से चल रहे सियासी घमासान के बीच बिहार में नीतीश कुमार ने राजद का दामन छोड़ दिया। नीतीश कुमार ने एक बार फिर से एनडीए के साथ बिहार में सरकार बना ली है। वहीं नीतीश कुमार के इस फैसले का लोकसभा के चुनाव के साथ-साथ राज्यसभा के चुनाव पर भी असर पड़ेगा। एनडीए के साथ गठबंधन करके सीएम पद की शपथ लेते ही पीएम नरेंद्र मोदी ने भी नीतीश कुमार को बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने भाजपा के दोनों उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को भी बधाई दी है।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

Published by

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More