World

चीन और पाकिस्तान की तुलना में कितनी ताकतवर है भारतीय सेना, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Published by
Share

इस समय दुनिया में युद्ध के कई मुहाने खुले हुए हैं। एक तरफ पिछले लगभग लगभग 3 वर्षों से रूस और यूक्रेन का युद्ध चल रहा है। वहीं अक्टूबर 2023 में इजरायल-फिलिस्तीन का युद्ध शुरू हो गया। अब ईरान और पाकिस्तान के बीच गहमागहमी चल रही है। दोनों देश एक-दूसरे की सीमाओं में घुसकर हमले कर रहे हैं। यह हमले कब युद्ध में बदल जाएं, इसके बारे में कोई कुछ नहीं कह सकता है। वहीं इसी बीच ग्लोबल फायर पॉवर ने दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं की सूची जारी की है।

अमेरिका की सेना सबसे ताकतवर

इस सूची के हिसाब से अमेरिका की सेना सबसे ताकतवर है। वहीं दूसरे नंबर पर रूस है वहीं चीन की सेना दुनिया में तीसरे नंबर पर आती है। इसके बाद भारत का नंबर आता है। वहीं पांचवां नंबर दक्षिण कोरिया का आता है। वहीं अगर भारत की सेना का चीन और पाकिस्तान से तुलना करें तो भारत के पास 14.55 लाख सक्रिय सैनिक हैं जबकि चीन व पाकिस्तान के पास क्रमशः 20.35 लाख और 6.54 लाख सैनिक हैं।

भारत के पास 4,614 टैंक मौजूद

सैन्य विमानों की तुलना करें तो चीन में 3,304 विमान हैं जबकि भारत के पास 2,296 और पाकिस्तान के पास 1,434 ही सैन्य विमान हैं। इसके साथ ही भारत के पास 4,614 टैंक मौजूद हैं तो पाकिस्तान के पास 3,742 टैंक और चीन के पास 5,000 टैंक हैं। वहीं सबसे ताकतवर सेनाओं की सूची में पाकिस्तान का नौवां नंबर है। थल सेना के अलावा भारत की वायुसेना में 310,575 वायुसैनिक हैं और जलसेना में 142,252 सैनिक देश की जल सीमाओं की सुरक्षा कर रहे हैं। सबसे ताकतवर वायुसेना की लिस्ट में भारत का नंबर तीसरा है तो जलसेना की सूची में भारत का नंबर चौथा है। वहीं चीन की वायुसेना में 400,000 जवान है और इनकी जलसेना में 380,000 सैनिक हैं।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

Published by

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More