National

IPL मैच में ऐसी-ऐसी जगह लगे होते हैं कैमरे, अंदाजा भी नहीं लगा सकते आप

Published by
Share

IPL मैच में ऐसी-ऐसी जगह लगे होते हैं कैमरे, अंदाजा भी नहीं लगा सकते आप।

इंतजार खत्म होने ही वाला है, क्योंकि कुछ ही देर में इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का पहला मैच शुरू हो जाएगा. चेपॉक स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच कांटे की टक्कर वाला ओपनिंग मैच खेला जाएगा. इस मैच का सभी क्रिकेट फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस बार आईपीएल में हीरो कैम का भी इस्तेमाल किया जाएगा, जो टूर्नामेंट को और भी अधिक रोमांचक बनाएगा।

कहां-कहां लगे होते हैं कैमरे?

अब यदि इनमें से सबसे महंगे कैमरे की बात करें, तो लाइव मैच कैमरा काफी महंगा होता है, जिसकी कीमत 40 लाख से भी अधिक हो सकती है. हालांकि कैमरे की कीमत उसकी क्वालिटी पर भी निर्भर करती है. IPL मैच के दौरान LED स्टंप का भी इस्तेमाल होता है. जब गेंद स्टंप से टकराती है, तो लाइट जलती है. ये लाइट्स बेल्स में भी लगी होती है. इसका काम अंपायर के फैसले के काम को आसान बनाना होता है. एक LED स्टंप की कीमत लाखों रुपए में होती है. एक छोटा कैमरा मिडिल स्टंप पर लगा होता है. इसमें माइक भी होता है, जो कि प्लेयर्स की आवाज को रिकॉर्ड करता है. यह कैमरा रिप्ले दिखाने के काम आता है।

हीरो कैम का भी होगा इस्तेमाल

IPL मैचों पर सभी की नजरें रहती हैं. इसलिए ब्रॉडकास्टर्स पूरे मैदान पर ढ़ेरों कैमरे लगाते हैं. इसके अलावा, स्टम्प्स और कैप के साथ-साथ पर भी कई जगह पर कैमरे लगे रहते हैं. वैसे तो कैमरे कई तरह के होते हैं. इनमें लाइव मैच कैमरा, स्पाइडर कैमरा, रोबो कैम और हॉक-आई कैमरे खास हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो आईपीएल मैच के दौरान स्टेडियम में 50 से भी अधिक कैमरे लगाए जाते हैं।

आईपीएल 2024 को फैंस के लिए और दिलचस्प बनाने के लिए स्पेशल तैयारी की गई है. टूर्नामेंट में हर मुकाबले में ‘हीरो कैम’ का इस्तेमाल किया जाएगा, जो कोहली, धोनी और रोहित शर्मा जैसे प्लेयर्स के हर मूवमेंट को ट्रैक करेगा. असल में, जियो सिनेमा ने फैंस के मजे को दोगुना करने के लिए हीरो कैम का इंतजाम किया है. यह कैमरे मैच के दौरान टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले सभी बड़े-बड़े प्लेयर्स पर नजर रखेगा. उनकी पल-पल की मूवमेंट को ट्रैक करेगा।

Published by

This website uses cookies.

Read More