Alert

नए साल पर मौसम विभाग का अलर्ट! शीतलहर का प्रकोप, जानें पूरी जानकारी

Published by
Share

कड़ाके की ठंड ने उत्तर भारत के बड़े हिस्से को अपनी गिरफ्त में ले रखा है। इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (आईएमडी) ने शनिवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, यूपी और उत्तरी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 7-10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया। घने कोहरे के कारण शनिवार को लगातार चौथे दिन ट्रेन सेवा प्रभावित हुई और दिल्ली आने वाली लगभग 30 ट्रेनें देरी से आईं।

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, जयपुर और राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तर के शहर शनिवार सुबह शीत लहर और घने कोहरे की चपेट में रहे। वेस्ट यूपी के जिलों में शनिवार को भी घना कोहरा छाया रहा। इस दौरान कोहरे में हुए सड़क हादसों में एक गर्भवती महिला की मौत हो गई, जबकि नौ लोग घायल हो गए।

गौरतलब है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में सुबह 8.30 बजे घना कोहरा छाया हुआ था, जिसे आईएमडी द्वारा एक उपग्रह छवि में कैद किया गया था।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी कि 31 दिसंबर की सुबह उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और बिहार के कई स्थानों पर घने से बहुत घने कोहरे रहने की संभावना है। वहीं, 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में कोहरा छाए रहने की भी संभावना है। शनिवार और रविवार को ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश होगी।

कोहरे के कारण राष्ट्रीय राजधानी आने-जाने वाले यात्रियों को भी कठिनाई हुईं। क्योंकि कम दृश्यता के कारण कई उड़ानों और ट्रेनों में देरी हुई और उनका मार्ग बदल दिया गया। सूत्रों के मुताबिक, शनिवार सुबह 8.30 बजे तक दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे पर मौसम की स्थिति के कारण लगभग 80 उड़ानों में देरी होने की सूचना है।

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Published by

This website uses cookies.

Read More