Education

बिहार के सभी निजी स्कूलों में होगी नर्सरी की पढ़ाई, प्ले स्कूल का विकल्प होगा समाप्त

Published by
Share

सूबे के सभी निजी स्कूलों में अब प्री प्राइमरी (नर्सरी से कक्षा दो)की पढ़ाई होगी। इस बाबत सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की ओर से स्कूलों को पत्र लिखा गया है। बता दें कि राज्य में सीबीएसई-आईसीएसई बोर्ड के 10,876 निजी स्कूल हैं। इनमें 5476 स्कूलों में नर्सरी की पढ़ाई नहीं हो रही थी। अब यहां भी कक्षा एक की जगह नर्सरी से पढ़ाई शुरू होगी।

मालूम हो कि प्राइमरी से पहले वाली कक्षाओं को प्ले स्कूल के नाम से संबोधित किया जाता था, लेकिन अब प्ले स्कूल और प्राइमरी दोनों को मिला दिया जाएगा। दोनों को मिलाकर प्री प्राइमरी (नर्सरी से कक्षा दो) नाम दिया गया है। सूबे में प्ले स्कूल का विकल्प आने वाले समय में समाप्त हो जाएगा। अभिभावकों को बच्चों का दाखिला प्ले स्कूल में नहीं बल्कि सीबीएसई या आईसीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में ही करवाने का मौका मिलेगा।

एलकेजी में तीन साल में दाखिला वर्ष 2024 से तमाम निजी स्कूलों की ओर से दाखिला के नियम में बदलाव किया जाएगा। नई शिक्षा नीति 2020 के तहत सभी स्कूलों को एलकेजी, यूकेजी के साथ कक्षा एक और दो को एक साथ रखना होगा। अब एलकेजी में दाखिला लेने को 31 मार्च 2024 को बच्चे की उम्र तीन से साढ़े तीन साल तक होगी। सभी स्कूलों की ओर से छह से आठ महीने कम किये जायेंगे।

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Published by

This website uses cookies.

Read More