World Cup

SA Vs NZ: साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को हराया, टीम इंडिया को हुआ नुकसान; NZ पर बाहर होने का खतरा मंडराया

Published by
Share

साउथ अफ्रीका की टीम ने वर्ल्ड कप 2023 में अपना बेहतरीन फॉर्म जारी रखा है और अपने सातवें मुकाबले में न्यूजीलैंड को 190 रनों से करारी शिकस्त दी। न्यूजीलैंड की लगातार यह तीसरी हार है। जबकि साउथ अफ्रीका ने भारत के बराबर छठी जीत दर्ज की और पॉइंट्स टेबल में भी पहला स्थान कब्जा लिया। वहीं न्यूजीलैंड की लगातार हार से अब सेमीफाइनल की जंग बेहद रोचक हो गई है। कीवी टीम सबसे मजबूत समझी जा रही थी लेकिन उसकी लगातार तीन हार से समीकरण बदलने लगे हैं। हालांकि, टीम इंडिया अगर गुरुवार को श्रीलंका को हराती है तो फिर से वो नंबर 1 टीम बन जाएगी। 1999 वर्ल्ड कप से अभी तक कुल 6 बार दोनों टीमें भिड़ी थीं पहली बार साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को हराया है।

जबकि वनडे में न्यूजीलैंड की रनों के लिहाज से चौथी सबसे बड़ी हार है। इस मैच की बात करें तो पहले खेलते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 357 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। क्विंटन डी कॉक और रासी वान दर डूसेन ने शानदार शतक जड़े थे। डी कॉक ने 114 और डूसेन ने 133 रन बनाए थे। अंत में मिलर ने 30 गेंदों पर 53 गेंदों की तूफानी पारी खेली थी। 50 ओवर में अफ्रीका ने सिर्फ 4 विकेट गंवाए थे और कीवी टीम के सामने 358 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा था। जवाब में कीवी टीम की बल्लेबाजी आज पूरी तरह फ्लॉप रही और 35.3 ओवर में न्यूजीलैंड की टीम 167 रन बनाकर सिमट गई। साउथ अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने 4 और मार्को यान्सन ने तीन विकेट झटके।

टीम इंडिया को हुआ नुकसान

न्यूजीलैंड की सातवें मैच में लगातार यह तीसरी हार रही है। इस टीम ने पहले चार मैच लगातार जीते थे। भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका की इस जीत से नुकसान हुआ है पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर खिसकते हुए। वहीं अफ्रीका फिर से नंबर 1 टीम बेहतर नेट रनरेट के चलते बन गई है। इसके अलावा न्यूजीलैंड को भी नुकसान हुआ है और वो चौथे स्थान पर आ गई। इसका फायदा ऑस्ट्रेलिया को हुआ जो चौथे से तीसरे स्थान पर आ गई। वहीं पाकिस्तान भी टेबल में पांचवें स्थान पर है। ऐसे में अगर पाकिस्तान बचे हुए मुकाबले जीतती गई और न्यूजीलैंड अगले दो में से एक मैच को हारती है और एक को जीतती है तो समीकरण बदल जाएंगे।

न्यूजीलैंड पर बाहर होने का खतरा

इसी के साथ न्यूजीलैंड पर बाहर होने का खतरा भी मंडराने लगा है। इसका सीधा फायदा पाकिस्तान को होगा। अगला मैच न्यूजीलैंड 4 नवंबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी। उस मैच में अगर पाकिस्तान को जीत मिलती है फिर तो कीवी टीम पर खतरा बना रहेगा। वहीं अगर पाकिस्तान हारा तो न्यूजीलैंड आराम से सेमीफाइनल के लिए एलिजिबल हो जाएगी। पाकिस्तान की टीम अगर बचे हुए दोनों मैच जीती, वहीं न्यूजीलैंड पाकिस्तान से हारकर श्रीलंका से जीती तो ऐसे में दोनों टीमें 10-10 अंक पर आ जाएंगी और इस स्थिति में नेट रनरेट गेम में आ जाएगा।

 

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Published by

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More