Banka

बांका जिले के अबरखा में कांवरियों के लिए बनेगी टेंट सिटी, 50 हजार वर्गफीट में होगा फैला

Published by
Share

 बांका जिले के अबरखा में कांवड़ियों के ठहरने के लिए टेंट सिटी बनायी जा रही है। इसमें करीब 600 कांवड़ियों के विश्राम करने की सुविधा उपलब्ध होगी। श्रावणी मेला शुरू होने में अब महज 13 दिन शेष हैं। इसलिए शिवभक्तों को कांवड़िया पथ में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो बिहार सरकार की ओर से जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है।

श्रावणी मेला प्रारंभ होते ही सुल्तानगंज से जल लेकर कांवरियों की भीड़ बाबाधाम के लिए अग्रसर होने लगती है। अबरखा सरकारी धर्मशाला के पास पर्यटन विभाग, बिहार की ओर से टेंट सिटी का निर्माण कराया जा रहा है। निर्माण का जिम्मा पिरामिड फेबकान इवेंट मैनेजर प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है। बांस-बल्ले को खड़ा किया जा रहा है।

टेंट सिटी के केयरटेकर अनुज सिंह ने बताया कि पचास हजार वर्ग फीट में फैला यह टेंट सिटी हर सुविधाओं से लैस होगा। मेला प्रारंभ होने से पूर्व सारी तैयारी पूरी कर ली जाएगी। साथ ही दो महीने के मेले में टेंट सिटी में एक जैसी व्यवस्था रहेगी। इधर टेंट सिटी के पास सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसके द्वार पर सहायता केंद्र बनाया जाएगा। जिसमें मेले से संबंधित जानकारी ली जा सकती है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम से मिटेगी कांवरियों की थकान 

पर्यटन विभाग द्वारा कांवरियों के मनोरंजन के लिए टेंट सिटी के बगल सांस्कृतिक कार्यक्रम की व्यवस्था की गई है। जिसको लेकर पंडाल का भी निर्माण कराया जा रहा है। सांस्कृतिक कार्यक्रम में आयोजित नृत्य-संगीत से कांवरियों की थकान मिटाने की व्यवस्था होगी।

ये सुविधाएं होंगी

50 हजार वर्ग फीट में फैली यह टेंट सिटी सभी सुविधाओं से लैस होगी। अटैच बाथरूम के साथ एक वीआईपी रूम भी बनाया जाएगा। सुरक्षा के दृष्टिकोण से टेंट में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही टेंट को पूरी तरह से अग्निरोधक बनाया जाएगा। टेंट सिटी में बिजली की व्यवस्था, पंखा, मोबाइल चार्जिंग, आइना, 50 शौचालय, स्नानगृह, पेयजल, सुरक्षा और कचरा निस्तारण आदि की व्यवस्था की जाएगी।

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Published by

This website uses cookies.

Read More