बिहार में दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में दिलचस्प है मुकाबला, पांचों सीटों का समीकरण देखें

Published by
Share

बिहार में दूसरे चरण के चुनाव में किशनगंज, पूर्णिया, बांका, भागलपुर और कटिहार के मतदाता 26 अप्रैल को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इन सीटों को अपने पक्ष में करने को लेकर सभी दलों ने अपनी ताकत झोंक दी है. सभी दल जीत को लेकर दावे भी कर रहे हैं. इन पांच सीटों में से सीमांचल की किशनगंज और पूर्णिया में त्रिकोणात्मक मुकाबला देखने को मिल रहा है जबकि अन्य तीन सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है.

वहीं, इन सीटों पर 2019 लोकसभा के चुनाव में किनके-किनके बीच मुकाबले थे? और जीत किसको मिली व हार किसे देखना पड़ा. सबकुछ विस्तार से जानिए.

किशनगंज में है त्रिकोणीय मुकाबला

मुस्लिम बहुल किशनगंज में मुकाबला दिलचस्प है. यहां कांग्रेस से निवर्तमान सांसद मोहम्मद जावेद, जदयू के मुजाहिद आलम और एआईएमआईएम उम्मीदवार अख्तरुल ईमान के बीच है. एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी भी यहां आकर रैलियां कर चुके हैं.  ऐसे में यहां मुकाबला त्रिकोणीय बन गया है. वैसे माना यही जा रहा है कि यहां किसी को आसानी से जीत नहीं मिलने वाली. वहीं, पिछले 2019 के चुनाव में कांग्रेस से डॉ. मोहम्मद जावेद को जीत मिली थी. महागठबंधन को एक मात्र सीट किशनगंज से जीत मिली थी. डॉ. मोहम्मद जावेद को 3,67,017 वोट मिले थे. दूसरे नंबर पर जेडीयू के टिकट से सैयद महमूद अशरफ थे. जिन्हें 3,32,551 वोट मिले थे.

इस बार महागठबंधन से अजीत शर्मा हैं प्रत्याशी

भागलपुर में जदयू के अजय मंडल का सीधा मुकाबला कांग्रेस के अजीत शर्मा से है. शर्मा अजय मंडल को कड़ी टक्कर दे रहे हैं लेकिन एनडीए भागलपुर में पूरा जोर लगाए हुए है. वहीं, 2019 के चुनाव में इस सीट से अजय कुमार मंडल को जेडीयू के टिकट से जीत मिली थी. अजय कुमार मंडल को 6,182,54 वोट मिली थी. इनके प्रतिद्वंदी दूसरे नंबर शैलेश कुमार रहे. शैलेश कुमार आरजेडी से चुनाव लड़े थे. इनको 3,40,624 वोट मिले थे.

बांका सीट पर कांटे की टक्कर

बांका में जदयू के गिरधारी यादव का मुकाबला राजद के जय प्रकाश यादव से है. 2019 के लोकसभा में जदयू के गिरधारी यादव ने आरजेडी के प्रत्याशी जय प्रकाश यादव को हराया था. जय प्रकाश इस चुनाव में खूब पसीना बहा रहे हैं. इस कारण यहां कांटे की टक्कर होने की उम्मीद है. बता दें कि पिछले चुनाव में गिरिधारी यादव को 4,777,88 वोट मिले थे. जबकि जय प्रकाश नारायण यादव को 2,77,256 वोट मिले थे.

कटिहार से इस बार भी चुनावी मैदान में हैं तारिक अनवर

कटिहार में जदयू के दुलाल चंद गोस्वामी और कांग्रेस के तारिक अनवर आमने-सामने हैं. पिछले चुनाव में यहां से जेडीयू के टिकट से दुलाल चंद गोस्वामी विजयी हुए थे. तारिक अनवर इसी सीट से पांच बार सांसद रह चुके हैं और इस चुनाव में ‘छक्का’ मारने को लेकर कठिन परिश्रम कर रहे हैं. पिछले चुनाव में भी कांग्रेस के टिकट से तारिक अनवर ने इस सीट से चुनाव मैदान में उतरे थे. बता दें कि दुलाल चंद गोस्वामी को पिछले चुनाव में 5,59,423 वोट मिले थे और दूसरे नंबर पर रहे तारिक अनवर 5,02,220 वोट मिले थे.

पूर्णिया सीट से पप्पू यादव लड़ रहे हैं निर्दलीय चुनाव

इस चुनाव की सबसे हॉट सीट पूर्णिया है. यहां मुकाबला दिलचस्प बना हुआ है. पूर्णिया में जदयू के संतोष कुशवाहा और राजद की बीमा भारती के साथ पप्पू यादव के बीच कांटे की टक्कर है. पप्पू यादव ने निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरकर मुकाबला रोचक बना दिया है. वहीं, इस सीट 2019 के लोकसभा चुनाव में संतोष कुमार ने जेडीयू के टिकट से जीत दर्ज की थी. इन्हें 6,32,924 वोट मिले थे. इनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस के टिकट से उदय सिंह रहे. उदय सिंह को 3,69,463 वोट मिले थे.

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

Published by

This website uses cookies.

Read More