Alert

साइबर अपराधियों के हौसले बुलंद; पुलिस कमिश्नर के नाम से WhatsApp प्रोफाइल बनाकर की पैसे की मांग

Published by
Share

साइबर अपराधियों के हौसले इतने बुलंद होते जा रहे हैं कि अब उन्होंने पुलिसवालों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है. ऐसा ही एक मामला हरियाणा के गुरुग्राम में सामने आया है. यहां पुलिस ने एक ऐसे ठग के खिलाफ केस दर्ज किया है, जो खुद को पुलिस कमिश्नर बताकर पुलिस अफसरों को ही ठगने की कोशिश कर रहा था. पुलिसवालों को ही ठगने की कोशिश करने के मामले में केस दर्ज करने के बाद अब पुलिस छानबीन में जुट गई है.

पुलिस के मुताबिक मंगलवार को गुरुग्राम पुलिस के कई अधिकारियों के मोबाइल में एक मैसेज आया. मैसेज भेजने वाले ने खुद को गुरुग्राम का पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा बताया. उसकी वाट्सऐप प्रोफाइल पर भी पुलिस कमिश्नर विकास अरोड़ा की ही तस्वीर लगी हुई थी. ठग ने कई डिप्टी कमिश्नर और सहायक पुलिस कमिश्नरों को मैसेज भेजकर उनसे 50 हजार रुपए का गिफ्ट कूपन खरीदने और इसके बाद कूपन का कोड शेयर करने के लिए कहा.

ठग ने जब पुलिस अधिकारियों से कूपन खरीदने के लिए कहा तो पुलिस अधिकारियों को उस पर शक हो गया. दरअसल, अधिकारियों के पास पहले से ही पुलिस कमिश्नकर का नंबर मोबाइल में सेव था. इसलिए नए नंबर से मैसेज आने के बाद अफसरों को शक गहरा गया. संदेह होने पर सभी ने एक दूसरे को सतर्क कर दिया. जानकारी के मुताबिक सभी पुलिस अफसरों को मैसेज 23 और 24 नवंबर की शाम भेजे गए थे. इस घटना के बाद पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. इस मामले की जांच के लिए साइबर क्राइम डिपार्टमेंट को भी कहा गया है.

हाल ही में झारखंड के गिरिडीह में पुलिस ने 9 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया था. इस दौरान सबूत मिटाने के लिए एक आरोपी ने अपने मोबाइल का सिम कार्ड निगल लिया था. इसके बाद पुलिस तुरंत उसे लेकर अस्पताल गई, जहां डॉक्टरों ने ऑपरेशन करके आरोपी के पेट से सिम कार्ड बरामद कर लिया था.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Published by

This website uses cookies.

Read More