Education

TRE 3.0: मार्च में तीसरे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा, केके पाठक ने चौथे चरण को लेकर भी किया बड़ा ऐलान

Published by
Share

बिहार में दो चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा संपन्न हो गई है और 2.17 लाख नव नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र के साथ उन्हें विद्यालयों में भी योगदान करा दिया गया है. इसी बीच 4.50 लाख नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी बनाने के लिए 25 फरवरी से सक्षमता परीक्षा का आयोजन शुरू हो रहा है।

‘मार्च में तीसरे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा’: इन्हीं सब स्थितियों के बीच बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने स्पष्ट कर दिया है कि मार्च महीने में तीसरे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा आयोजित की जाएगी और अगस्त में चौथे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा होगी।

“चौथा राउंड भी होगा. मार्च में तीसरा चरण है. अगस्त में चौथे चरण की बहाली होगी. बहाली होने जा रही है, चिंता मत करो. अब हम नियोजित शिक्षकों की ट्रेनिंग पर ध्यान दे रहे हैं. सभी शिक्षक लेक्चर को रिकॉर्ड करें.”- केके पाठक, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग

केके पाठक ने किया ऐलान: शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव के के पाठक बिहार के शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए काफी एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं. लगातार विभिन्न जिलों का भ्रमण कर विद्यालयों का निरीक्षण कर रहे हैं. इसी कड़ी में वह शुक्रवार को किशनगंज के दौरे पर गए।

अगस्त में चौथे चरण की परीक्षा: किशनगंज में एक विद्यालय में निरीक्षण के क्रम में उन्होंने बताया कि मार्च महीने में ही तीसरे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा होगी. साथ ही उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं अगस्त महीने में बीपीएससी के निर्धारित कैलेंडर के अनुरूप चौथे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा भी होगी. चौथे चरण में भी एक लाख के करीब वैकेंसी होगी।

70,000 से अधिक पदों पर वैकेंसी की उम्मीद: आपको बता दें कि फरवरी महीने की आखिरी सप्ताह तक तीसरे चरण के शिक्षक बहाली को लेकर नोटिफिकेशन निकलने वाली है. सभी जिलों से रिक्तियां मांगी गई है और पूर्व के बहाली के रिक्त पड़े सीटों को मिलाकर 70000 से अधिक पदों पर वैकेंसी आने की उम्मीद है।

बिहार में रोजगार की भरमार: पहले चरण में 1.70 लाख शिक्षकों के पद पर वैकेंसी निकली थी. वहीं दूसरे चरण में 1.23 लाख शिक्षकों के पद पर वैकेंसी निकली थी. अब एक बार फिर तीसरे चरण में लाखों वैकेंसी आने का पूर्वानुमान है. बिहार में शिक्षा विभाग इस समय नौकरी देने वाला विभाग बना हुआ है और लाखों नौकरियां विभाग में दी जा रही हैं।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Published by

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More