Railways

160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी वंदे भारत, गति बढ़ाने पर तेजी से जारी है काम

Published by
Share

वंदे भारत ट्रेनों की संख्या बढ़ाकर 82 कर दी गई है। अब नई दिल्ली-मुंबई व नई दिल्ली-हावड़ा रूट पर इन ट्रेनों की गति 160 किमी प्रति घंटा तक बढ़ाने पर काम किया जा रहा है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में 10 सांसदों द्वारा किए गए सवाल के जवाब में यह जानकारी दी।

वंदे भारत की राज्यवार औसत आय सृजन पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि ट्रेन वार और राज्य वार राजस्व सृजन का रखरखाव नहीं किया जाता है। आक्यूपेंसी के सवाल पर रेल मंत्री ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान वंदे भारत ट्रेनों में आक्यूपेंसी दर 96.62 प्रतिशत रही।

ऑनलाइन दर्ज कराई जा सकती है शिकायत

कोई भी नागरिक केंद्रीय सरकार विभाग, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश से संबंधित शिकायत केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) पर दर्ज करा सकता है। केंद्र व राज्य सरकार के प्रत्येक मंत्रालय व विभाग की इस प्रणाली तक पहुंचे हैं और शिकायतों का निस्तारण विकेंद्रीकृत आधार पर किया जाता है।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि केंद्र और राज्य सरकारों के 1.3 लाख शिकायत अधिकारी इस प्रणाली से जुड़े हैं। सीपीजीआरएएमएस को 19 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के शिकायत पोर्टल के साथ एकीकृत किया गया है।

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

This website uses cookies.

Read More