Entertainment

सोशल मीडिया पर वायरल है शाहरुख खान के अयोध्या जाने का वीडियो, जानें सच्चाई

Published by
Share

हर रोज सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें, फोटो या वीडियोज वायरल होते रहते हैं जिनका सच्चाई से दूर-दूर तक कोई भी लेना-देना नहीं होता। इन खबरों को ज्यादातर किसी बड़े इवेंट के आस-पास जोड़ कर शेयर किया जाता है। आम लोग आसानी से इनका शिकार हो कर इसे आगे शेयर करने लगते हैं। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं फेक न्यूज का आज का मामला जुड़ा है बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान से। एक वीडियो वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि शाहरुख अयोध्या के राम मंदिर में पहुंच गए हैं। हालांकि, जब इस दावे का फैक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही निकली।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर शाहरुख खान का एक वीडियो बड़ा संख्या में वायरल हो रहा है। इस वीडियो में शाहरुख खान एक मंदिर में दिख रहे हैं। इसी को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि शाहरुख खान अयोध्या के राम मंदिर में पहुंचे हैं। फेसबुक पर नाम के यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- “शाहरुख खान आ गए अयोध्या।” वहीं, एक अन्य यूजर सिद्धू राव ने लिखा- “शाहरुख खान साहब भी अयोध्या गए लेकिन उन खान साहब की एक् फिल्म को ? कुछ अंधभक्त बाय काट भी कर रहे थे ? हिंदू मुस्लिम सिख इसाई आपस में सब भाई भाई।”

चूंकि राम मंदिर का समारोह इस वक्त दुनिया का सबसे बड़ा इवेंट बना हुआ है इसलिए हमने सोशल मीडिया पर इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने शाहरुख खान के अयोध्या जाने से जुड़ी खबर सर्च की। हालांकि, हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें शाहरुख के अयोध्या जाने का जिक्र हो। अधिक सर्च करने पर हमें पता लगा कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में कई बड़े फिल्मी सितारे पहुंचे थे लेकिन शाहरुख नहीं।

ऐसे पता लगी सच्चाई

हमें ये पता लग चुका था कि शाहरुख खान राम मंदिर में दर्शन करने के लिए नहीं गए हैं। इसके बाद हमने वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट लेकर रिवर्स इमेज सर्च किया। इसके बाद हमें बीते साल 5 सितंबर का एएनआई का ट्वीट मिला जिसमें बताया गया है कि अभिनेता शाहरुख खान, उनकी बेटी सुहाना खान और अभिनेत्री नयनतारा ने आंध्र प्रदेश में तिरुपति में श्री वेंकटेश्वर स्वामी के दर्शन किए हैं। वायरल वीडियो भी इस ट्वीट के वीडियो से मैच कर रहा था।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

Published by

This website uses cookies.

Read More