Categories: Bihar

कब होगी BPSC TRE 3.0 की रद्द हुई परीक्षा ? टीचर बहाली परीक्षा को लेकर आया नया अपडेट; यह रहा डिटेल

Published by
Share

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की ओर से शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 (टीआरई 3.0) पुनर्परीक्षा की तैयारी आरंभ कर दी गई है। अब टीआरई 3.0 की परीक्षा पांच जून के बाद होगी। इससे पहले 15 मार्च को आयोजित परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने से यह परीक्षा विगत 20 मार्च को रद्द कर दी गई थी। आयोग के अध्यक्ष रवि मनुभाई परमार ने बताया कि चुनाव के दौरान परीक्षा कराना संभव नहीं है। इसे देखते हुए अब लोकसभा चुनाव के बाद परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही है।

दरअसल, 15 मार्च को दो पालियों में ली गई शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र परीक्षा के पहले ही एक गिरोह के पास पहुंच गए थे। इस मामले में बड़ी संख्या में गिरफ्तारियां भी हुईं हैं। इसके बाद आर्थिक अपराध इकाई की ओर से विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर अनुसंधान एवं कार्रवाई की जा रही है। फिलहाल इस मामले में जांच जारी है।

वहीं, लोकसभा चुनाव को लेकर केंद्रों की कमी व तैयारियों में होने वाली परेशानी को देखते हुए परीक्षा को फिलहाल टाल दिया गया है। पुनर्परीक्षा को लेकर बीपीएससी की शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है। परीक्षा कराने के 15 दिनों के भीतर ही परिणाम जारी करने का लक्ष्य है। ऐसे में अब आयोग ने यह तय किया है कि चुनाव के समय में परीक्षा नहीं करवाई जाएगी। लेकिन, इसके बाद यह रद्द हुई परीक्षा फिर से आयोजित करवाई जाएगी।

बताते चलें कि, बीपीएससी की ओर से तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा को लेकर 87,774 पदों के लिए 3.74 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा 15 मार्च को दो पालियों में आयोजित की गई थी। पहली पाली में छठी से आठवीं तक की परीक्षा में 1.60 लाख एवं दूसरी पाली की परीक्षा में 2.14 लाख अभ्यर्थी शामिल होने वाले थे। परीक्षा को लेकर आयोग की ओर से राज्य के 26 जिलों में 415 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

This website uses cookies.

Read More