Categories: Bhagalpur

आम पर अमृत बनकर बरसी प्री मानसून की बारिश

Published by
Share

मंगलवार देर शाम मूसलाधार बारिश से आम और मूंग फसल को लाभ होगा। खेत में नमी आने के बाद जोत में असानी होगी। मैंगो मैन अशोक चौधरी ने बताया कि आम के साइज में वृद्धि के साथ मिठास बढ़ेगी। प्रखंड कृषि पदाधिकारी अजय मणि ने बताया कि बारिश से खेत में नमी बढ़ने से किसान ढैचा लगा पाएंगे।

प्री मानसून की पहली बारिश से मंगलवार की शाम एक तरफ प्यासी धरती को राहत मिली तो किसानों के चेहरे पर भी हरियाली आ गई। खासकर आम के किसान बाग बाग हो गए। वजह यह कि लगातार पड़ रही गर्मी और अधिक तापमान होने के कारण आम की फसल को काफी नुकसान हो रहा था। फल का आकार नहीं बढ़ रहा था और किसान आशंकित थे कि फल का आकार छोटा हो जाएगा। इससे उत्पादन दर में कमी आती और आम में मिठास भी कम रहती। लेकिन कृषि अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार रात हुई बारिश से आम के बागों का संकट खत्म हो गया है। अब फल का आकार भी बढ़ेगा और मिठास भी आएगी। दूसरी ओर खेतों में नमी आने से ढैचा और मूंग लगाने वाले किसानों को फायदा हो गया है। किसान आसानी से जुताई कर सकेंगे। इतना ही नहीं मूंग की फसल जो पहले से लगी है उसको भी इस बारिश से फायदा होगा। पौधा बढ़ेगा और फलन ठीक होगा। जिला कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार यादव ने बताया कि यह बारिश आम की फसल के लिए काफी फायदेमंद रहा। साथ ही मूंग और ढैचा के लिए भी अच्छी स्थिति बनी।

कजरैली बारिश से किसानों में खुशी

कजरैली। मंगलवार रात मौसम बदलने और गरज के साथ बारिश होने से किसानों में खुशी है। आम उत्पादक सिंटु कुमार सिंह, रुद्र नारायण सिंह, भुपाल सिंह, प्रयाग तांती ने बताया कि तापमान में बढ़ोतरी से आम की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। मंगलवार रात की बारिश से बचे हुए आम की फसल को फायदा होगा।

आंधी से आम को नुकसान तो बारिश से हुआ फायदा

कहलगांव। प्रखंड में मंगलवार की देर रात की तेज हवा के साथ हुई बारिश फसलों के लिए अमृत की बूंदे बनकर बरसी। मिल्की गांव के किसान अशोक मंडल, फूलवारिया के सूर्य नारायण पांडे, सौर के राजेश सिंह ने बताया कि बारिश से आम को फायदा हुआ है। हालांकि आंधी से आम के फसल झड़े भी हैं।

मक्के की फसल को हुआ फायदा

नाथनगर। बीते मंगलवार रात आए तेज आंधी बारिश से नाथनगर के दियारा समेत अधिकांश पंचायतों के किसानों में खुशी है। वहीं तेज आंधी बारिश होने के कारण आम के छोटे-छोटे टिकोले अधिकांश पेड़ों से गायब हो गए। रामपुर खुर्द के किसान अनिल सिंह, महिपाल सिंह, अजय मंडल, विक्की मंडल आदि ने बताया कि मंगलवार रात हुई तेज बारिश से गरमा फसल होने की उम्मीद जग गई। अब आम लगाने वाले किसानों को मुनाफे की उम्मीद जगी है। वहीं मूंग और उरद दाल की फसल भी अच्छी होने की उम्मीद है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Published by

This website uses cookies.

Read More