National

प्राण प्रतिष्ठा के दिन देश में क्या-क्या रहेगा बंद? यहां देखें पूरी डिटेल

Published by
Share

अगर आपके मन में भी 22 जनवरी की छुट्टी को लेकर सवाल पैदा हो रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन देश में कहां-कहां छुट्टी रहेगी।

HIGHLIGHTS

  • 22 जनवरी को महाराष्ट्र में सार्वजनिक अवकाश
  • प्राण प्रतिष्ठा के दिन आधे दिन बंद रहेंगे बैंक
  • यूपी में शराब और मांस की बिक्री पर रहेगी पाबंदी

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए देश के अलग-अलग राज्यों में छुट्टी की घोषणा की गई है. प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन महाराष्ट्र में सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया गया. जबकि कई राज्यों में सरकारी दफ्तरों में आधे दिन कामकाज होगा. 22 जनवरी के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी बड़ी घोषणा की है. प्राण प्रतिष्ठा यानी 22 जनवरी को मनी मार्केट दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक ही खुलेगा. यानी बॉन्ड, डॉलर या दूसरी करेंसियों की खरीद और बिक्री इस दौरान की जा सकेगी. बता दें कि मनी मार्केट का शेयर बाजार से कोई संबंध नहीं है. शेयर मार्केट के समय में होने वाले बदलाव की घोषणा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) द्वारा की जाती है. राजधानी दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी भी 22 जनवरी (प्राण प्रतिष्ठा) को आधे दिन के लिए बंद रहेगी।

प्राण प्रतिष्ठा के दिन क्या-क्या रहेगा बंद?

अगर आपके मन में भी 22 जनवरी की छुट्टी को लेकर सवाल पैदा हो रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन देश में कहां-कहां छुट्टी रहेगी. सोमवार यानी 22 जनवरी को केंद्र सरकार ने पूरे देश में सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. वहीं उत्तर प्रदेश में इस दिन सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की गई है. सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को सभी सरकारी ऑफिस और सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है. वहीं गोवा में भी 22 जनवरी को सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की गई है।

इन राज्यों में आधे दिन की रहेगी छुट्टी

राम मंदिर में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के दिन ओडिशा, गुजरात और राजस्थान में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है. जबकि 22 जनवरी को हरियाणा के स्कूलों में छुट्टी की घोषित की गई है. उधर उत्तराखंड में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन सभी स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया है. इस दिन राज्य के सरकारी ऑफिस 2.30 बजे तक बंद रहेंगे. वहीं असम में भी 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी रहेगी।

बैंकों में भी रहेगा आधे दिन का अवकाश

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को पूरे देश के बैंकों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. यही नहीं इस दिन सभी बीमा कंपनियों और दूसरे वित्तीय संस्थानों में भी आधे दिन की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा देश की सभी ग्रामीण बैंकों में भी आधे दिन की छुट्टी रहेगी।

22 जनवरी को इन राज्यों में रहेगा ड्राई डे

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर कई राज्यों में 22 जनवरी को शराब (Dry Day) और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा. उत्तर प्रदेश के अलावा गोवा, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और असम में सोमवार यानी 22 जनवरी को शराब की बिक्री पर पाबंदी रहेगी. राजधानी दिल्ली और महाराष्ट्र में भी इस दिन शराब की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की गई है. हालांकि इस दिन देशभर में अस्पताल, किराना स्टोर, मेडिकल स्टोर जैसे आवश्यक सामानों की दुकानें हमेशा की तरह खुली रहेगी।

Published by

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More