Categories: Bihar

वेंटीलेटर पर बिहार सरकार: कभी भी टूट सकता है गठबंधन, कैबिनेट की बैठक में भारी तनाव, नीतीश फैसले के मूड में

Published by
Share

करीब 17 महीने पहले बनी बिहार की महागठबंधन सरकार वेंटीलेटर पर आ गयी है. आज हुई ताबड़तोड़ वाकयों ने इसका सीधा संकेत दे दिया. लालू-राबड़ी की बेटी रोहिणी आचार्या ने नीतीश कुमार पर बेहद तीखा हमला बोला है. उधर, कैबिनेट की आज हुई बैठक बेहद तनावपूर्ण माहौल में हुई. सिर्फ 15 मिनट तक चली बैठक में नीतीश ने तेजस्वी से बात तक नहीं की।

कैबिनेट की बैठक में भारी तनाव

बिहार के मुख्य सचिवालय में हुई कैबिनेट की बैठक सिर्फ 15 मिनट में खत्म हो गयी. नीतीश कुमार के कार्यकाल में ये सबसे छोटी कैबिनेट की बैठक थी. एक मंत्री ने बताया कि नीतीश कुमार ने तेजस्वी समेत राजद के किसी मंत्री से कोई बात तक नहीं की. अधिकारियों ने तीन एजेंडों को रखा और उस पर सहमति की औपचारिकता निभायी गयी. नीतीश कुमार ने वहां रखे रजिस्टर पर साइन किया और निकल गये।

कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री और अधिकारी साथ मिलकर चाय-नाश्ता करते रहे हैं. लेकिन आज हुई बैठक में ऐसा कुछ नहीं हुआ. बैठक खत्म होने के बाद नीतीश कुमार बाहर निकले औऱ पहले अपने चेंबर में चले गये. नीतीश का चेंबर कैबिनेट हॉल के बगल में ही है. नीतीश तुरंत ही अपने चेंबर से निकले और घर जाने के लिए लिफ्ट की ओर बढ़ गये।

तेजस्वी से एक शब्द बात नहीं

नीतीश कुमार जब सचिवालय के पहले तल्ले पर स्थित अपने चेंबर से नीचे उतरने के लिए लिफ्ट के पास पहुंचे तो वहां तेजस्वी यादव पहले से खड़े थे. नीतीश कुमार को देख कर तेजस्वी ने हाथ जोड़े तो नीतीश कुमार ने बिना कुछ कहे हाथ जोड़ा औऱ लिफ्ट के अंदर चले गये. वहीं, मंत्री अशोक चौधरी भी खड़े थे. नीतीश कुमार ने उनकी ओर भी नहीं देखा. नीतीश सीधे नीचे उतरे और गाड़ी में बैठकर आवास की ओर रवाना हो गये।

उसके बाद तेजस्वी यादव सीढ़ियों से नीचे उतरे और मुख्य सचिवालय से रवाना हुए. फिर एक-एक कर मंत्री बाहर निकले. सब के चेहरे पर तनाव साफ साफ दिख रहा था. मंत्रियों ने मीडिया से बात करने से परहेज किया।

एक्शन में हैं नीतीश, रोहिणी के ट्विट को देखा

उधर, सीएम आवास पहुंचने के बाद नीतीश कुमार को लालू-राबड़ी की बेटी रोहिणी आचार्या के ट्विट की जानकारी दी गयी. नीतीश कुमार ने उन ट्विट का प्रिंट आउट मंगवा कर देखा. उसके बाद नीतीश कुमार के चेहरे के भाव बदल गये. सूत्रों की मानें तो ट्विट पढ़ने के बाद नीतीश कुमार ने कहीं फोन लगवाया और काफी देर तक बात की है।

रोहिणी आचार्या का तीखा हमला

दरअसल बुधवार को जेडीयू के कर्पूरी जयंती समारोह में नीतीश कुमार ने कहा था कि वे सही मायने में कर्पूरी की विचारधारा पर चल रहे हैं. इसलिए अपने परिवार से किसी को राजनीति में आगे नहीं बढाया. लेकिन कुछ लोग तो सिर्फ अपने परिवार की ही सोचते रहते हैं. लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्या ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर नीतीश को जवाब दिया है. उन्होंने लगातार तीन ट्विट किये हैं. पहले ट्विट में लिखा है “समाजवादी पुरोधा होने का करता वही दावा है हवाओं की तरह बदलती जिनकी विचारधारा है..” रोहिणी के इस ट्विट में किसी का नाम नहीं लिखा गया है, लेकिन वे किसकी बात कर रही हैं ये जगजाहिर है. रोहिणी ने एक और ट्विट किया है. उसमें लिखा गया है “खीज जताए क्या होगा जब हुआ न कोई अपना योग्य. विधि का विधान कौन टाले जब खुद की नीयत में ही हो खोट.”

लालू परिवार की बेटी ये कह रही है कि नीतीश कुमार के परिवार में कोई राजनीति में आने के योग्य नहीं हुआ. इसलिए अब दूसरे पर बोल कर खीज मिटा रहे हैं. रोहिणी यहीं तक नहीं रूकी. उन्होंने तीसरा ट्विट भी किया है. उसमें लिखा गया है “अक्सर कुछ लोग नहीं देख पाते हैं अपनी कमियां. लेकिन किसी दूसरे पे कीचड़ उछालने को करते रहते हैं बदतमीजियां..”

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

This website uses cookies.

Read More