Alert

बिहार के इन जिलों में बारिश की संभावना, मोतिहारी में 5.2 डिग्री पहुंचा तापमान, अलर्ट जारी

Published by
Share

पिछले कुछ दिनों से बिहार के मौसम में ठंड से थोड़ी राहत मिली है. धूप के साथ दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि आज से फिर मौसम करवट ले सकता है. राज्य के कई जिलों में बद्रीनुमा मौसम के साथ बादल छाए रहने के आसार हैं. हल्की बारिश के भी संकेत हैं. इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार मंगलवार को पश्चिम बिहार और आसपास के क्षेत्र पर समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण बना हुआ था वह अभी भी कायम है. इसके प्रभाव से आज गुरुवार (1 फरवरी) को राज्य के दक्षिण पश्चिम भाग के भभुआ, सासाराम, बक्सर, औरंगाबाद, भोजपुर और अरवल को छोड़कर पूरे प्रदेश में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है. उत्तर बिहार के एक-दो जिलों में छिटपुट बारिश हो सकती है. दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है.

पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी

मौसम विभाग के मुताबिक लंबे इंतजार के बाद सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण अब देश के उत्तर पश्चिम पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है. हालांकि पिछले तीन दिनों से राज्य के अधिसंख्य जिलों में खास कर दक्षिण बिहार के इलाकों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी हो रही थी जबकि न्यूनतम तापमान में गिरावट हो रही है. बीते बुधवार को राज्य के अधिकतर जिलों में अधिकतम तापमान 22 से 24 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. सबसे अधिक तापमान खगड़िया में 26 डिग्री सेल्सियस रहा.

मोतिहारी में 5.2 डिग्री रहा न्यूनतम तापमान    

राजधानी पटना में मंगलवार की अपेक्षा बुधवार को तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी हुई और अधिकतम पारा 24.3 डिग्री रहा. न्यूनतम तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं हुआ. मौसम विभाग के दर्ज किए गए 30 जिलों में से 18 जिलों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा. सबसे कम न्यूनतम तापमान मोतिहारी में 5.2 डिग्री सेल्सियस रहा. पटना में न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस किया गया.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Published by

This website uses cookies.

Read More