Success Story

पेट में बच्चा और सिर पर UPSC की परीक्षा, दर्द में भी दिए पेपर और बन गई टीचर से सीधे कमिश्नर

Published by
Share

दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा पास कर लेना उतना आसान नहीं होता इस परीक्षा में देश भर के बच्चे बैठते है। यह परीक्षा अपने आप में सबसे कठिन और कड़ा एग्जाम माना जाता है । अभी के समय के हर युवाओं की सपना होता है कि वो आईएस बने वह भी यूपीएससी की परीक्षा पास करें । लेकिन आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे है। जिसके पेट में बच्चा था लेकिन उसके बाद भी वह हार नहीं मानी और आखिर में उसको सफलता मिल ही गया। और बता दे कि उसने दो बार असफल होने के बाद भी नहीं मानी हार तीसरी बार में पास की यूपीएससी की सफलता।

 

दरअसल हम बात कर रहे है हरियाणा के इज्जर जिले के रहने वाली पूनम दलाल दहिया के बारे में जिसने अपने कठिन परस्थिति गर्भवती होने के बाबजूद भी नहीं मानी हार और पूरा किया अपना सपना आज पूनम दलाल देश के उन हजारों महिलाओं के लिए प्रेरणा बन गई है। जो सोचती है कि महिलाए कुछ नहीं कर सकती जी हना दोस्तों ऐसी महिला जो गर्भवती होने के बाद भी नहीं मानी हार जिद मेहनत लगन से पाई सफलता।

वहीँ आपको बता दे कि यूपीएससी में सिलेक्ट होने से पहले पूनम दलाल हरियाणा में डीएसपी के पद पर भी रही हैं। फिलहाल वह इंकम टैक्स विभाग में अस्सिटेंट कमिश्नर के पद पर कार्यरत हैं।

यहां बात कर रहे हैं हरियाणा के झज्जर जिले की रहने वाली पूनम दलाल दहिया की। जिन्होंने गर्भवती होते हुए भी यूपीएससी की परीक्षा दी और उसे पास करने का अपना सपना पूरा कर लिया। पूनम दलाल दहिया देश की उन हजारों महिलाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं हैं, जोकि जरा सी मुश्किल आते ही हौंसला छोड़ देती हैं। मगर पूनम दलाल ने अपने जज्बे और हौंसले को कभी कम नहीं होने दिया।

पूनम दलाल तीन बार परीक्षा दी बता दे कि पहली बार में उसको कम रैंक आया उसके वजह से उसे रेलवे में आरपीएफ की रैंक मिली जिसे वो स्वीकार नहीं कि उसने फिर से तैयारी करने का मन बना लिया फिर दूसरी बार में उसको उतना अच्छा रैंक नहीं मिला और उसे रेलवे का रैंक मिला ये इसको भी ठुकड़ा दी और एक बार और फिर से तैयारी में जुट गई लेकिन तीसरी बार में इसका सपना पूरा हो गया और इसे कमिश्नर के पद पर नौकरी मिला।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

This website uses cookies.

Read More