Alert

उत्तर भारत के राज्यों में बढ़ने लगेगी ठंड, कोहरे से तीन-चार दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

Published by
Share

पहाड़ों पर बर्फबारी, घाटियों में शीतलहर और मैदानी इलाकों में कोहरे से तीन-चार दिनों तक राहत नहीं मिलने जा रही। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण उत्तर भारत के कई राज्यों में छिटपुट वर्षा हो सकती है।

मौसम विभाग (IMD) ने 27 दिसंबर तक पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत आसपास के राज्यों में कोहरे के जारी रहने की आशंका जताई है। इसके बाद मौसम में सुधार होगा, लेकिन तापमान गिरने से ठंड का कहर बढ़ना शुरू हो जाएगा।

मैदानी क्षेत्रों का न्यूनतम तापमान जब चार डिग्री से नीचे चला जाता है तो आईएमडी शीतलहर की चेतावनी जारी करता है। इसी तरह दो डिग्री से कम होने पर गंभीर शीतलहर की चेतावनी जारी की जाती है। अभी पूर्वी हवाएं चल रही हैं, किंतु जल्द ही इसका रुख बदल सकता है, जिससे कोहरे से राहत तो मिल जाएगी, किंतु ठंडी हवाएं जोर पकड़ सकती हैं।

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का दौर जारी

अफगानिस्तान से भारत तक फैले पश्चिमी विक्षोभ ने पिछले तीन-चार दिनों से देश के उत्तरी और ऊपरी हिस्सों में वर्षा एवं पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का दौर जारी है। इसका प्रभाव मैदानी इलाकों में भी देखा जा रहा है, जहां कोहरे का दायरा बढ़ रहा है। शुक्रवार को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश का उत्तरी हिस्सा और ओडिशा के कई जिलों में घना कोहरा देखा गया।

पंजाब सहित इन राज्यों में घने कोहरे की चेतावनी जारी

आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा एवं उत्तरी राजस्थान में अगले दो से तीन दिनों तक अति घने कोहरे की चेतावनी जारी की है। हालांकि, वर्षा और बादल छाये रहने के कारण न्यूनतम तापमान लगातार चढ़ रहा है। पिछले हफ्ते दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, जो शुक्रवार को बढ़कर 9.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। पंजाब, हरियाणा, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ का न्यूनतम तापमान छह से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जो सामान्य से अधिक है।

पंजाब-हरियाणा में हल्की वर्षा की संभावना

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती प्रसार के रूप में उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे निचले इलाकों में लगातार सक्रिय है एवं ऊपरी स्तर पर हवाओं की एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इसके असर से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कई हिस्सों में हल्की वर्षा एवं पहाड़ियों तथा इनसे सटे निचले क्षेत्रों में बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। इन इलाकों में अधिकतम 15.5 मिमी तक वर्षा हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते पंजाब एवं हरियाणा में भी हल्की वर्षा हो सकती है। रविवार को कई क्षेत्रों के न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि हो सकती है।

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Published by

This website uses cookies.

Read More