जाति गणना पर फिर डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव का आया बड़ा बयान, कही ये बड़ी बात

Published by
Share

पटना: जातीय गणना पर जारी सियासत के बीच एक बार फिर बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने बड़ा बयान दिया है. फेसबुक पर बुधवार (2 अगस्त) को लंबा पोस्ट लिखा. इस दौरान उन्होंने बिना नाम लिए राजनीतिक दलों पर भी हमला बोला. तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार के हर गरीब, वंचित और अच्छे भविष्य की चाहत रखने वाले व्यक्ति के लिए यह अत्यंत खुशी का विषय है कि पटना उच्च न्यायालय ने जाति आधारित सर्वेक्षण पर आगे बढ़ने के लिए बिहार सरकार को हरी झंडी दिखा दी है. इसे लेकर आम नागरिकों के चेहरों पर प्रसन्नता और संतोष स्पष्ट देखा जा सकता है।

तेजस्वी यादव ने कहा कि जब से जातीय गणना करवाने के लिए आवाज उठाई जा रही थी, ऐसी गणना करवाने के लिए प्रयास हो रहे थे, तभी से कुछ राजनीतिक दल और जातिवादी लोग इसके विरुद्ध दुष्प्रचार में लग गए थे. उन्होंने प्रचारित करना शुरू कर दिया कि यह केवल कमजोर वर्गों के ही हित में है जबकि वास्तविकता इसके ठीक उलट यह है कि यह सभी वर्गों के सभी लोगों के हित में समान रूप से है।

समझाते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि समाज एक शरीर की भांति होता है. एक अंग के पीड़ा में होने या कमजोर होने पर उसका प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ता है. एक अंग के कमजोर होने पर सभी अंग धीरे धीरे कमजोर होने लगते हैं. उसी प्रकार समाज या देश के कुछ वर्गों के पीछे रह जाने से आगे निकल चुके वर्ग भी अपने पूरे सामर्थ्य और प्रतिभा के अनुसार आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इसका देश के विकास और सामाजिक सौहार्द पर इसका प्रतिकूल दुष्प्रभाव पड़ता है।

तेजस्वी यादव ने कहा कि समाज एक शरीर की भांति होता है. एक अंग के पीड़ा में होने या कमजोर होने पर उसका प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ता है. एक अंग के कमजोर होने पर सभी अंग धीरे धीरे कमजोर होने लगते हैं. उसी प्रकार समाज या देश के कुछ वर्गों के पीछे रह जाने से आगे निकल चुके वर्ग भी अपने पूरे सामर्थ्य और प्रतिभा के अनुसार आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इसका देश के विकास और सामाजिक सौहार्द पर इसका प्रतिकूल दुष्प्रभाव पड़ता है।

 

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Published by

This website uses cookies.

Read More