भारत ने पहली बार 4 फ्रांसीसी नागरिकों को दिया पद्म पुरस्कार, इन क्षेत्रों में किए हैं बड़े काम

Published by
Share

भारत ने पहली बार गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांसीसी नागरिकों को उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए इस वर्ष प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कार के लिए चुना है। केंद्र सरकार की तरफ से गणतंत्र दिवस के मौके पर 4 फ्रांसीसी नागरिकों को पद्म सम्मान दिए जाने की घोषणा की गई है। भारत ने यह पुरस्कार फ्रांस के नागरिकों को ऐसे वक्त में दिया है, जब इस बार फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्रता दिवस पर मुख्य अतिथि रहे हैं।

यह फैसला भारत और फ्रांस के बीच गहरे होते रिश्ते का प्रमाण है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, जिन 4 फ्रांसीसी नागरिकों को पद्मश्री से सम्मानित किया जा रहा है। उन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में सराहनी कार्य किया है।

इन फ्रांसीसी नागरिकों को मिला पद्म सम्मान

जिन 4 फ्रांसीसी नागरिकों को पद्मश्री से सम्मानित किया जा रहा वे हैं -चार्लोट चोपिन, किरण व्यास, पियरे सिल्वेन फिलियोजैट और फ्रेड नेग्रिट।

100 वर्षीय योग गुरू चार्लोट चोपिन और योग विशेषज्ञ एवं आयुर्वेद चिकित्सक किरण व्यास (79) शामिल हैं। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार पियरे सिल्वेन फिलिओजैट (87) तथा फ्रेड नेग्रिट को भी पद्म सम्मान दिए जाने की घोषणा की गई है। फिलिओजैट संस्कृत विद्वान हैं जो भारतीय संस्कृति अध्ययन को बढ़ाने के लिए समर्पित हैं। फ्रेड नेग्रिट भारतविद हैं जो भारतीय संस्कृति के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देते हैं।

देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों, पद्मविभूषण, पद्मभूषण और पद्मश्री में प्रदान किया जाता है। पुरस्कार विभिन्न विषयों/गतिविधियों के क्षेत्रों में दिए जाते हैं, जैसे- कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा, आदि। ‘पद्मविभूषण’ से सम्मानित किया जाता है असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए। उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्मभूषण’ और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्मश्री’ प्रदान किया जाता है।

पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है। ये पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा औपचारिक समारोहों में प्रदान किए जाते हैं, जो आमतौर पर हर साल मार्च या अप्रैल के आसपास राष्ट्रपति भवन में आयोजित होते हैं। वर्ष 2024 के लिए, राष्ट्रपति ने 132 पद्म पुरस्कार प्रदान करने की मंजूरी दे दी है। इस सूची में 5 पद्मविभूषण, 17 पद्मभूषण और 110 पद्मश्री पुरस्कार शामिल हैं। पुरस्कार पाने वालों में से 30 महिलाएं हैं, और सूची में विदेशियों, एनआरआई, पीआईओ और ओसीआई श्रेणियों के 8 व्यक्तियों के साथ-साथ 9 मरणोपरांत पुरस्कार विजेता भी शामिल हैं।

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Published by

This website uses cookies.

Read More