Muzaffarpur

अग्निवीर भर्ती में अभ्यर्थियों के मोबाइल से आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी, फर्जीवाड़ा रोकने के लिए प्रक्रिया में बदलाव

Published by
Share

अग्निवीर भर्ती में फर्जीवाड़ा को रोकने को लेकर सेना लगातार नये तरीका अपना रही है. इसी क्रम में अभ्यर्थियों के आधार कोर्ड को उनके मोबाइल से लिंक करने का आदेश दिया गया है. जिस अभ्यर्थी का आधार कार्ड उनके मोबाइल नंबर से लिंक नहीं होगा, उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी. सेना ने इसे लेकर अपने आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी की है।

अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में हुए कई बदलाव: सेना ने इससे पहले लिखित परीक्षा को ऑनलाइन किया. जिसके बाद लिखित परीक्षा के टाइपिंग टेस्ट को अनिवार्य कर दिया गया है. शारीरीक दक्षता और मेडिकल जांच के बाद सेना अपनी ओर से अभ्यर्थियों के शैक्षणिक प्रमाण पत्र की जांच करती है. उस वक्त अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र की हार्ड कॉपी के साथ डिजिलॉकर पर भी उन्हें शैक्षणिक प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य किया गया है. अभ्यर्थियों को सेना की ओर से सलाह दी गयी है कि वह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से पहले डिजिलॉकर को अपने मोबाइल में डाउनलोड भी कर ले।

फर्जी प्रमाण पत्र वालों पर लगी रोक: बता दें कि इससे पहले बहाली में वाले अभ्यर्थियों की पहचान के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड लाना अनिवार्य था. साथ ही अभ्यर्थी के नाम से एक एकल बैंक खाता भी होना चाहिए. सेना के अधिकारी ने बताया कि इससे फर्जीवाड़े पर लगाम लगेगा. अभ्यर्थी फर्जी प्रमाण पत्र के साथ बहाली में नहीं पहुंच सकेंगे. इससे पहले कई कुछ अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र को लेकर ऐसी समस्या आई थी जिसके बाद सेना के अधिकारी ऐसे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए भर्ती प्रक्रिया में लगातार कई बदलाव कर रहे हैं।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More