Categories: NationalTrending

भारतीय नौसेना में शामिल हुआ INS इंफाल, ताकत जानकर घबराएंगे पड़ोसी देश

Published by
Share

मंगलवार को मुंबई में भारतीय नौसेना में स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक ‘INS इंफाल’ को शामिल कर लिया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार युद्धपोत को नौसेना में शामिल करने के कार्यक्रम में मौजूद थे। मझगांव डॉक लिमिटेड की ओर से बनाया गया INS इंफाल कई आधुनिक खूबियों से लैस है और दुश्मन देशों की नींद खराब कर सकता है।

यहां जानें बड़ी खूबियां

INS इंफाल भारतीय नौसेना की ओर से  स्वदेशी रूप से डिजाइन करवाया गया है। ये ‘विशाखापत्तनम’ श्रेणी के चार विध्वंसक युद्धपोतों में से तीसरा युद्धपोत है। INS इंफाल लंबी दूरी की सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल दागने की क्षमता से लैस है। इसमें स्टेल्थ फीचर्स भी दिए गए हैं। ये भारतीय नौसेना को समुद्र में बड़ी बढ़त दिलाने के मकसद से तैयार किया गया है।

रॉकेट लॉन्चर और टॉरपीडो लॉन्चर से लैस

INS इंफाल पनडुब्बी रोधी युद्ध संचालन करने में भी सक्षम है। यह स्वदेशी रूप से विकसित रॉकेट लॉन्चर और टॉरपीडो लॉन्चर से लैस है और इसमें आधुनिक निगरानी रडार है जो गनरी हथियार प्रणालियों को लक्ष्य डेटा प्रदान करता है। भारत में निर्मित विध्वंसक में 75 प्रतिशत उच्च स्वदेशी सामग्री है, जिसमें मध्यम दूरी की सतह भी शामिल है- सतह पर मार करने वाली मिसाइल, ब्रह्मोस मिसाइल, टारपीडो ट्यूब लॉन्चर और 76 मिमी सुपर रैपिड गन माउंट भी मौजूद है।

ये भारत की आत्मनिर्भरता को दर्शाता है- राजनाथ सिंह

INS इंफाल को नौसेना में शामिल करने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय नौसेना में ‘आईएनएस इम्फाल’ का शामिल होना रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता को दर्शाता है। यह राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति एमडीएल और नौसेना की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।” इसके निर्माण में सभी हितधारकों की कड़ी मेहनत और समर्पण शामिल है। मुझे सचमुच विश्वास है कि आईएनएस इम्फाल के चालू होने से भारतीय नौसेना मजबूत होगी।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

Published by

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More