PM बोले- 80 करोड़ गरीबों को 2028 तक मुफ्त राशन:छत्तीसगढ़ के दुर्ग में की घोषणा; कहा- ED ने 5 करोड़ पकड़े तो CM बौखला गए

Published by
Share

छत्तीसगढ :- देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे थे. इस अवसर पर बड़ा ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार गरीबों के लिए काम कर रही है. यही कारण है कि कोरोना के बाद से मोदी सरकार में 80 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त में चावल और गेहूं अर्थात अनाज दिया जा रहा है. दिवाली छठ पूजा से पहले बड़ा ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम इस योजना को 2028 तक बढ़ाने जा रहे हैं. आसान भाषा में कहा जाए तो अब गरीब जनता को साल 2028 तक मुफ्त में अनाज मिलता रहेगा.

 

बता दें कि केंद्र सरकार की एकीकृत खाद्य सुरक्षा योजना को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) नाम दिया गया है, जिसके तहत एक जनवरी से 80 करोड़ से अधिक गरीबों को मुफ्त खाद्यान्न दिया जा रहा है. सरकार द्वारा पीएमजीकेएवाई के नाम से जानी जाने वाली एक अन्य योजना के तहत गरीब लोगों को पांच किलोग्राम खाद्यान्न का मुफ्त मासिक वितरण बंद करने पर विपक्ष की आलोचना के बीच यह कदम उठाया गया है.

 

अप्रैल, 2020 में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर शुरू की गई यह योजना पिछले साल दिसंबर में समाप्त हो गई. पिछले महीने सरकार ने पीएमजीकेएवाई को दो मौजूदा खाद्य सब्सिडी योजनाओं में शामिल करने का फैसला किया और इसके परिणामस्वरूप नई एकीकृत खाद्य सुरक्षा योजना लागू हुई.

Satyavrat Singh

I am satyavrat Singh news reporter of vob from Munger Bihar.

Published by

This website uses cookies.

Read More