Business

आसमान छू रहे टमाटर के दाम, सब्जियों की कीमतों में भी भारी उछाल, आपके तरफ क्या है टमाटर के दाम??

Published by
Share

देश में टमाटर के दामों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। बढ़े हुए दामों के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। एक सप्ताह पहले तक 40 रुपये प्रति किलो मिलने वाला टमाटर इन दिनों 80 से 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। वहीं, देश के अलग-अलग राज्यों में टमाटर के दामों में भारी उछाल देखने को मिला है। कई बार तो लोग टमाटर का भाव पूछकर आगे निकल जा रहे हैं। कुल लोग खरीद भी रहे हैं, तो वो ऐसे लोग हैं, जो पहले एक किलो खरीदते थे और अब 250 ग्राम में काम चला रहे हैं।

गुजरात में लगातार बारिश हो रही है जिसके कारण नवसारी में टमाटर और सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं।

एक थोक विक्रेता ने बताया कि अभी थोक में टमाटर की कीमत 60-70 रुपए किलो है और अगले 15 दिनों में कीमत और बढ़ेगी। ऐसा कम से कम 15 अगस्त तक होगा क्योंकि बारिश के कारण टमाटर के स्टॉक में कमी आई है। 15 अगस्त के बाद जब नया माल आएगा तब कीमत कम होगी।

तमिलनाडु में भी मॉनसून ने दस्तक दे दी है। तेज बारिश के कारण चेन्नई में टमाटर और सब्जियों की कीमतों में इजाफा हो रहा है।

वहीं, एक ग्राहक ने बताया कि पिछले एक हफ्ते से टमाटर के दामों में बढ़ोतरी हो रही है। पहले मैं हर दिन 4-5 किलो टमाटर खरीदता था लेकिन अब वहीं मैं रोज इसमें कटौती कर रहा हूं। सरकार को टमाटर के दामों को कम करने के लिए कुछ कदम उठाने चाहिए।

क्या है दाम बढ़ने की वजह

वहीं, दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने दावा किया है कि टमाटर की बढ़ती कीमतों में 15 दिनों के भीतर कमी आनी शुरू हो जाएगी और महीने भर में सामान्य हो जाएगी। उपभोक्ता मंत्रालय का मानना है कि विभिन्न केंद्रों से आपूर्ति बढ़ने के साथ ही कीमतों पर नियंत्रण हो जाएगा। अभी कुछ शहरों में टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलो से अधिक है।

उपभोक्ता मंत्रालय के सचिव रोहित कुमार सिंह ने पत्रकारों को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश के सोलन एवं सिरमौर जिलों से टमाटर की आपूर्ति होती है। प्रत्येक वर्ष इन महीनों में टमाटर की कीमतों में वृद्धि देखी जाती है, क्योंकि इसकी उपज देश में प्रत्येक महीने में समान नहीं होती है।

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Published by

This website uses cookies.

Read More